Bihar: बार-बार नीतीश की तरफ क्यों खींची चली आती है BJP?

 BJP and Nitish Kumar: बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा और जेडीयू ने मिलकर बिहार में भारी जीत दर्ज की थी. इस बार नीतीश भाजपा के साथ नहीं आए, तो पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 19, 2024, 05:03 PM IST
  • 2005 में हुआ था पहली बार गठबंधन
  • BJP और JDU ने मिलकर बनाई थी सरकार
Bihar: बार-बार नीतीश की तरफ क्यों खींची चली आती है BJP?

नई दिल्ली: BJP and Nitish Kumar: 25 फरवरी, 2023 को गृह मंत्री अमित शाह की पश्चिम चंपारण के लौरिया में रैली थी. शाह प्रदेश की नीतीश सरकार पर निशाना साध रहे थे, जो आरजेडी के समर्थन से चल रही थी. अचानक शाह की आवाज ऊंची होती है और वो अपने चिर-परिचित अंदाज में कहते हैं कि नीतीश कुमार के लिए भाजपा के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हैं. इस बात को 11 महीने बीत जाते हैं. 19 जनवरी, 2024 की सुबह एक अखबार में गृह मंत्री शाह का इंटरव्यू छपा. उनसे पूछा गया कि नीतीश जैसे नेता वापस भाजपा के साथ आना चाहेंगे तो क्या करेंगे? इस पर शाह ने कहा कि ऐसा प्रस्ताव होगा तो विचार करेंगे. इस बयान से स्पष्ट है कि भाजपा को अब भी नीतीश कुमार और उनकी पार्टी JDU से कोई परहेज नहीं है.

भाजपा को क्यों नीतीश की जरूरत?
नीतीश कुमार बिहार की राजनीति में भाजपा की जरूरत बन गए हैं. साल 2005 और 2010 में भाजपा ने नीतीश कुमार के सहयोग से ठीक-ठाक सीटें पा ली थीं. लेकिम जैसे ही 2015 में नीतीश का साथ छूटा, भाजपा की सीटें कम हो गईं. 2005 में पहली बार नीतीश कुमार के दल JDU का BJP से गठबंधन हुआ. इसमें BJP को 55 और JDU को 88 सीटें मिली. प्रदेश में NDA की सरकार बन गई. 2010 में BJP और JDU ने फिर से मिलकर चुनाव लड़ा. BJP को 91 सीटें मिली और JDU को 115 सीटें आईं. लेकिम 2015 के चुनाव में BJP और JDU का गठबंधन टूट गया. लिहाजा, BJP को 53 सीटें आईं. पीएम नरेंद्र मोदी के धुआंधार प्रचार के बाद भी भाजपा सम्मानजनक हार तक नहीं पहुंच पाई. इस चुनाव में JDU को 71 सीटें आईं.

लोकसभा सीटें घटने का भी डर
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और जेडीयू एक साथ उतरी थीं. इनके गठबंधन ने 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 17 सीटों पर भाजपा जीती और 16 सीटों पर जेडीयू. लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में नीतीश भाजपा के साथ नहीं आते हैं तो सीटों का नुकसान हो सकता है. 

पटना में ही रहेंगे BJP और JDU के विधायक
JDU ने अपने सभी विधायकों को पटना में ही रहने का आदेश दिया है. ऐसा ही आदेश BJP ने भी अपने विधायकों को दिया है. नेता प्रतिपक्ष विजय सिंह के आवास पर आज भाजपा विधायक दल की बैठक हुई. इसमें अगले एक सप्ताह तक बीजेपी ने अपने विधायकों को राजधानी पटना से बाहर नहीं जाने का निर्देश दिया है. ऐसे में बिहार की राजनीति में कुछ बड़ा होने के संकेत मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar में शाह के इस बयान से हलचल बढ़ी, नीतीश से मिले लालू और तेजस्वी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़