Mumbai Police News: मुंबई क्राइम ब्रांच को गुजरात की साबरमती जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की हिरासत हासिल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि उसका नाम कई हाई-प्रोफाइल मामलों में सामने आया है. इस साल अप्रैल में सलमान खान के घर पर हुई गोलीबारी की घटना में उसकी संलिप्तता सामने आने के बाद मुंबई पुलिस ने कई आवेदन दायर किए लेकिन कुख्यात गैंगस्टर की हिरासत हासिल करने में सफल नहीं हो सकी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिश्नोई गिरोह ने रविवार को महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली और मुंबई पुलिस उनकी संलिप्तता की जांच कर रही है. हत्या के लिए गिरफ्तार किए गए शूटरों ने भी गिरोह से होने का दावा किया है.


क्या है बिश्नोई की हिरासत का मिलने का कारण?
मुख्य कारण केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश है, जो अहमदाबाद की साबरमती जेल से बिश्नोई के स्थानांतरण पर रोक लगाता है. यह आदेश शुरू में अगस्त 2024 तक प्रभावी था, लेकिन बाद में इसे फिर आगे के लिए बढ़ा दिया गया था.


अगस्त 2023 में सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के मामले में बिश्नोई को दिल्ली की तिहाड़ जेल से साबरमती सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया था. इस खूंखार गैंगस्टर के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं. लॉरेंस बिश्नोई ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला पर जानलेवा हमले की जिम्मेदारी भी ली थी.


बिश्नोई जेल में, कौन देख रहा है ग्रुप?
बिश्नोई जेल में है, उसके गिरोह के संचालन की देखरेख विदेश में बैठे तीन वांछित गैंगस्टर- उसका भाई अनमोल बिश्नोई, गोल्डी बरार और रोहित गोदर कर रहे हैं. एनआईए की चार्जशीट में उल्लेख किया गया है कि इस आतंकी सिंडिकेट ने तेजी से विस्तार किया है, ठीक उसी तरह जैसे दाऊद इब्राहिम ने 1990 के दशक में छोटे-मोटे अपराधों से शुरुआत करते हुए अपना नेटवर्क बनाया था.


बाबा सिद्दीकी हत्या का बिश्नोई समुदाय से संबंध
बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों ने रविवार को मुंबई पुलिस को बताया कि वे बिश्नोई गिरोह से जुड़े हैं. बाद में, गिरोह के एक सदस्य के अकाउंट से हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला एक सोशल मीडिया पोस्ट भी किया गया. पुलिस ने कहा कि वे पोस्ट की प्रामाणिकता के साथ-साथ बिश्नोई गिरोह से जुड़े लिंक की भी जांच कर रहे हैं.


गिरोह के पोस्ट में उल्लेख किया गया है कि उन्होंने सिद्दीकी को बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ उनके करीबी संबंधों के कारण निशाना बनाया. बताया गया कि गिरोह तब से सलमान खान को निशाना बना रहा है जब से उन्होंने दो काले हिरणों का शिकार किया था, जिनकी पूजा बिश्नोई समुदाय द्वारा की जाती है. पोस्ट में यह भी धमकी दी गई कि जो कोई भी सलमान खान या दाऊद गिरोह की मदद करता है, उसे तैयार रहना चाहिए.


सलमान खान को पिछले कुछ सालों में गैंग द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है, जिसमें सबसे ताजा घटना अप्रैल में हुई जब मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलियां चलाईं. जून 2022 में, गैंग ने सलमान को एक धमकी लिखकर भेजी, जिसमें अभिनेता को चेतावनी दी गई थी कि उनका भी वही हश्र होगा जो सिद्धू मूसे वाला का हुआ था.


ये भी पढ़ें- Lawrence Bishnoi Love Story: लॉरेंस बिश्नोई की लव स्टोरी... 10वीं क्लास में बनाई गर्लफ्रेंड, लेकिन कॉलेज में हुई ये दर्दनाक घटना! 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.