Wikipedia को भारत में बैन करने की चर्चा क्यों रही? यहां समझें पूरा मामला

Wikipedia Ban in India: Wikimedia नामक फाउंडेशन Wikipedia को चलाती है. लेकिन Wikipedia पर हर जानकारी सही हो, ये जरूरी नहीं है. Wikipedia पर कोई आम आदमी भी जानकारी को एडिट कर सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2024, 09:35 AM IST
  • दिल्ली हाईकोर्ट में गया मामला
  • Wikipedia को सुनाई खरी-खोटी
Wikipedia को भारत में बैन करने की चर्चा क्यों रही? यहां समझें पूरा मामला

नई दिल्ली: Wikipedia Ban in India: Wikipedia को भारत में बैन करने की चर्चा सोशल मीडिया पर हो रही है. दिल्ली हाईकोर्ट की एक मामले में सुनवाई के बाद इस चर्चा को हवा मिली है. कोर्ट ने  Wikipedia पर बैन लगाने की चेतावनी दी थी. इसके बाद Wikipedia ने भी अपना पक्ष रखा है.

क्या था मामला?
दरअसल, Wikipedia से जुड़े एक मामले में कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. Wikipedia पर आरोप था कि इस पर उपलब्ध हर जानकारी सही नहीं होती. कुछ जानकारियां तो अपमान सूचक भी होती हैं. कोर्ट ने इस दौरान Wikipedia पर बैन लगाने की चेतावनी दे डाली. 

Wikipedia ने दिया जवाब
Wikipedia को Wikimedia फाउंडेशन संभालती है. इस फाउंडेशन ने अपना जवाब देते हुए कहा- हम भारत के प्रति समर्पित हैं. बैन की स्थिति का सामना ना करना पड़े, इसके लिए जल्द ही कदम उठाएंगे. अपने आधिकारिक बयान में Wikimedia ने कहा- हम ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि देश के लोगों का सुरक्षित एनवायरनमेंट में मुफ्त और भरोसेमंद जानकारी साझा करें, उन तक पहुंचने का अधिकार बना रहे.

न्यूज एजेंसी ने दर्ज कराया था केस
बता दें कि कोर्ट में एक न्यूज एजेंसी द्वारा दायर किए गए केस की सुनवाई चल रही थी. एजेंसी ने Wikipedia पर आरोप लगाया था कि उन्होंने गलत और अपमानजनक जानकारी लोगों को दी. इसी विवाद पर दिल्ली हाईकोर्ट ने Wikipedia से कहा- यदि वह कोर्ट का सहयोग नहीं करेंगे, तो कोर्ट भारत सरकार से कार्रवाई के लिए कह सकता है. फिर विकिपीडिया को भारत से बैन भी हो सकता है.

Wikipedia पर कोई भी एडिट कर सकता है जानकारी
गौरतलब है कि Wikipedia पर फ्री में कुछ विषयों पर जानकारी उपलब्ध रहती है. लेकिन Wikipedia एक फ्री प्लेटफॉर्म है, जहां कोई भी आकर जानकारी को एडिट कर सकता. इसलिए Wikipedia की जानकारी को पुष्ट जानकारी के तौर पर नहीं देखा जाता. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-ओडिशा और राजस्थान समेत इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़