प्रति-व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल रहा है बांग्लादेश

बहुत हैरानी वाली खबर है ये जो बताती है कि प्रति व्यक्ति GDP ग्रोथ में भारत को पीछे छोड़ने जा रहा बांग्लादेश..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2020, 11:19 PM IST
    • जीडीपी में आ सकती है गिरावट
    • भारत बनने वाला है तीसरा गरीब देश
    • अविश्वसनीय है अनुमान
प्रति-व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल रहा है बांग्लादेश

नई दिल्ली.   ये रिपोर्ट है इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की जिस पर अविश्वास का कोई कारण ही नहीं बनता है. IMF की इस रिपोर्ट ने न केवल भारत को अपितु दुनिया को चौंका दिया है क्योंकि यह रिपोर्ट बताती है कि प्रति-व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल रहा है बांग्लादेश. 

जीडीपी में आ सकती है गिरावट 

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की इस रिपोर्ट की सबसे महत्वपूर्ण और चौंकाने वाली खबर के अनुसार दक्षिण एशिया में स्थिति वैश्विक महाशक्ति भारत को प्रतिव्यक्ति जीडीपी के मामले में उसके ही छोटे पडोसी से शिकस्त मिलने वाली है. ये रिपोर्ट कहती है कि प्रति-व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल रहा है बांग्लादेश. इसका कारण उसने ये बताया है कि अनुमानतः इस साल भारत की जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट आ सकती है.

भारत बनने वाला है गरीब देश 

दुनिया में विकास के नित-नए सोपान चढ़ रहे भारत के लिए ये खबर जितनी अचंभित करने वाली है उतनी ही अविश्वसनीय भी. किन्तु अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा प्रस्तुत वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) की रिपोर्ट का कहना है कि न केवल भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से कम होने वाली है अपितु भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है.

अविश्वसनीय है अनुमान 

ये सिर्फ आईएमएफ का अनुमान है जो गलत भी सिद्ध हो सकता है. यह अनुमान कहता है कि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद का यदि तुलनात्मक अध्ययन किया जाये तो लगता है कि बांग्लादेश भारत को पछाड़ते हुए आगे निकलने को तैयार है. आईएमएफ की इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट कहती है कि वर्ष 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी कम हो कर 1,888 डॉलर हो सकती है जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर होने की आशंंका है.

ये भी पढ़ें.  मोबाईल के रेडिएशन को कम करेगी गाय के गोबर की चिप 

https://zeenews.india.com/hindi/zee-hindustan/utility-news/cow-dung-chip...

 

ट्रेंडिंग न्यूज़