close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया की 7 मशहूर हस्तियां,जो हैं सनातन धर्म की दीवानी

भारत भूमि और सनातन धर्म एक दूसरे के पर्याय हैं. इसका विश्व बंधुत्व और शांति का प्रकाश पूरी दुनिया में फैल रहा है. जिसकी रोशनी में दुनिया की कई बड़ी हस्तियां सनातन मूल्यों में अपनी आस्था दर्शाने लगी हैं. आईए आपको बताते हैं दुनिया की सात ऐसी बड़ी हस्तियों के बारे में जिन्होंने बिना किसी दबाव के अपनी मर्जी से सनातन परिवार के तहत आने वाले धर्मों को स्वीकार किया है. 

दुनिया की 7 मशहूर हस्तियां,जो हैं सनातन धर्म की दीवानी
सनातन धर्म की दीवानी हुई दुनिया

1.     जूलिया रॉबर्ट्स
हॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों में एक जूलिया रॉबर्ट्स ने खुलासा किया है कि उन्होंने ईसाई धर्म का त्याग करके हिंदू धर्म अपना लिया है. 


उन्होने साल 2010 में एक पत्रिका एले को दिए इंटरव्यू में इस बात की सार्वजनिक घोषणा कर दी थी. जूलिया का जन्म अमेरिका के जॉर्जिया में हुआ था. जहां कैथोलिक ईसाई धर्म का इतना बोलबाला है कि उसे बाइबिल बेल्ट कहा जाता है. 

जूलिया एक कैथोलिक मां और बैपटिस्ट पिता की संतान हैं. लेकिन उन्होंने अपनी मर्जी से हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया. 

 

जूलिया अपने घर में होली दीवाली जैसे त्योहार धूमधाम से मनाती हैं। जूलिया ने बताया कि उन्हें हिंदू धर्म बचपन से ही अपनी तरफ खींचता था. 

2.    सिल्वेस्टर स्टेलॉन
दुनिया भर में मशहूर हॉलीवुड सीरिज 'रैम्बो'' से मशहूर हुए अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलॉन की भी सनातन धर्म में आस्था है. उनकी कहानी बेहद अजीबो गरीब है. 

लगभग चार साल पहले सिल्वेस्टर के 14 साल के किशोर बेटे सेज की मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद से सिल्वेस्टर को लगातार अपने आस पास सेज की आत्मा के होने का अहसास होता था। जिसकी वजह से वह लगातार परेशान रहते थे. जिसके बाद उनके मित्र उन्हें लेकर एक कर्मकांडी हिंदू पुरोहित के पास लेकर पहुंचे. जिन्होंने सेज की आत्मा की शांति के लिए हिंदू रीति रिवाज से उसका पिंडदान किए जाने की सलाह दी.  इसके बाद सिल्वेस्टर के छोटे भाई माइकल स्टेलोन, उनकी पत्नी मिशेल, रशियन फिल्म स्टार एलेक्सी और उनकी पत्नी ओल्गा हरिद्वार के पास कनखल में गंगा जी के किनारे सती घाट पहुंचे। जहां इन सभी ने मृत सेज का हिंदू रीति-रिवाज से श्राद्ध और पिंडदान किया। इस घटना के बाद से सिल्वेस्टर स्टेलॉन की आस्था सनातन धर्म में बहुत ज्यादा बढ़ गई. 

सिल्वेस्टर परिवार की यह पूरी घटना की रिपोर्टिंग अमेरिकी और भारतीय मीडिया में पूरी तरह हुई.  

 

3.    एंजेलिना जॉली 
हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलिना जोली भी सनातन परिवार के एक प्रमुख पंथ बौद्ध धर्म से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं. उन्होंने एक बौद्ध बालक मैडॉक्स को गोद लिया था। जिसके बाद वह बौद्ध परंपराओं से जुड़ती चली गईं। एंजेलिना बौद्ध धर्म की शिक्षाओं को अपने जीवन का अहम हिस्सा मानती हैं। 

4.    ब्रैड पिट
एंजेलिना जोली के पूर्व ब्वॉयफ्रेंड और मशहूर हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट भी बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं। उन्होंने अपनी संगिनी एंजेलिना जोली के साथ बौद्ध धर्म अपनाया था। 

5. मार्क जुकरबर्ग
फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. उन्होंने खुलासा किया था कि वह अपने जीवन से निराश हो चुके थे। इसी दौर में वह भारत घूमने आए और देवभूमि उत्तराखंड पहुंचे। जहां उनकी मुलाकात हनुमान जी के भक्त और महान साधक नीम करोली बाबा से हुई. बाबा ने जुकरबर्ग को उपदेश दिया, जिसके उनका जीवन बदल गया। उन्होंने फेसबुक की स्थापना की। इसके बाद जुकरबर्ग और फेसबुक की सफलता की कहानी ने इतिहास रच दिया.  

6.    स्टीव जॉब्स 

स्टीव जॉब्स एप्पल कंपनी के संस्थापक हैं. हालांकि मृत्यु 2011 में हो चुकी है. लेकिन वह भी जब तक जीवित रहे तब तक भारत की आध्यात्मिकता से बेहद प्रभावित रहे. वह भी उत्तराखंड के प्रसिद्ध संन्यासी नीम करोली बाबा के शिष्य थे. सनातन मूल्यों में स्टीव जॉब्स की जबरदस्त आस्था थी. 

स्टीव जॉब्स ही फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को नीम करोली बाबा के पास जाने की सलाह दी थी। वह खुद भी उनके ही शिष्य थे और सनातन परंपराओं का पालन करते थे। 

7.    मैडोना
हॉलीवुड की पॉप क्वीन मैडोना सबसे फेमस स्टार हैं. वह भी हिंदू धर्म से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं. सामान्य जीवन में भी अक्सर हिंदू महिलाओं की तरह श्रृंगार किए हुए दिखाई देती हैं और ईश्वर की पूजा और आरती जैसी भारतीय परंपराओं का पालन करती हैं.