गोवा में शुरू हुई आइरनमैन 70.3 रेस, पहुंचे कई नामचीन धावक

भारत में पहली बार हो रहे आइरनमैन 70.3 रेस की रविवार (20 अक्टूबर) से शुरुआत हो गई. गोवा में हो रही इस रेस के डायरेक्टर दीपक राज हैं जो खुद भी 20 बार आइरनमैन रेस फिनिश कर चुके हैं. भारत इसकी मेजबानी पहली बार कर रहा है. इस रेस के लिए देश और विदेश के कई प्रसिद्ध नामचीन धावक गोवा पहुंचे हैं और इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

गोवा में शुरू हुई आइरनमैन 70.3 रेस, पहुंचे कई नामचीन धावक

पणजीः आइरन मैन 70.3 रेस की शुरुआत रविवार को गोवा में हो गई. इस प्रतियोगिता में यहां 800 से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस रेस के लिए भारत पहली बार मेजबानी कर रहा है. जिसमें देश-विदेश के कई नामचीन धावक हिस्सा लेने पहुंचे हैं. आयोजकों ने बताया कि गोवा में हो रहे आयोजन को इतनी बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली कि महज 27 दिन में ही रजिस्ट्रेशन फुल हो गए. गोवा में इस रेस के डायरेक्टर दीपक राज हैं. दीपक खुद भी 20 बार आइरनमैन रेस फिनिश कर चुके हैं.  

क्या है आइरन मैन 70.3 रेस

आइरन मैन 70.3 रेस को एक तरीके से हॉफ आइरन मैन रेस कहा जा सकता है. दरइसल आइरन मैन रेस को ट्राइथलॉन रेस भी कहा जाता है. इसका आयोजन वर्ल्ड ट्राइथलॉन कार्पोरेशन की ओर से किया जाता है. इस प्रतियोगिता में 3.8 किलोमीटर तैराकी, 180.2 किलोमीटर साइकिलिंग और 42.2 किलोमीटर दौड़ शामिल होती है. जो शख्स इस प्रतियोगिता को 16 घंटे से कम समय में पूरा कर लेता है उसे आइरन मैन का खिताब दिया जाता है.  हॉफ आइरन मैन यानी आइरन मैन 70.3 में 113 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है. इसमें 1.9 किलोमीटर की तैराकी, 90 किलोमीटर की साइकल राइड और 21.1 किलोमीटर की दौड़ शामिल होती है. यह रेस 8 घंटे 30 मिनट से कम समय में पूरी करनी होती है.
 
फिट इंडिया का दिख रहा असर

खेल दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने फिट इंडिया की शुरुआत की थी. आयोजकों का कहना है कि प्रधानमंत्री की फिट इंडिया की अपील का आयोजन पर काफी सकारात्मक असर पड़ रहा है. यहां काफी संख्या में लोग पहुंचे हैं. इसके साथ ही लोगों ने अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराने में भी दिलचस्पी दिखाई है. यहां इतनी तेजी से रजिस्ट्रेशन हुए हैं कि केवल 27 दिन में ही यह फुल हो गए थे. आयोजकों ने बताया कि किसी ऐसे देश के लिए जो पहली बार ही इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है. उसके लिए इतनी बड़ी संख्या में लोगों का रुचि दिखाना काफी मजेदार है.

यह भारतीय हासिल कर चुके हैं आइरन मैन का खिताब

आइरन मैन खिताब को कई भारतीयों ने भी अपने नाम किया है. इसमें सबसे चर्चित नाम मॉडल से एक्टर बने मिलिंद सोमन का आता है. मिलिंद ने 2015 में ज्यूरिख में यह खिताब अपने नाम किया था. गोवा में हो रहे आयोजन के आयोजक दीपक राज 20 बार आइरन मैन 70.3 रेस पूरी कर चुके हैं. 2015 में ही पुणे के डॉक्टर कौस्तुभ ने भी आइरमैन रेस को तय 16 घंटे से कम समय में पूरा किया था.