close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिर से कायम की स्वच्छता की मिसाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सादगी और लक्ष्य के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने एक बार फिर से स्वच्छता अभियान के लिए अपनी प्रतिबद्धता का उदाहरण पेश किया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक बातचीत के लिए चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी ने समुद्री तट पर अपने हाथों से सफाई की.   

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिर से कायम की स्वच्छता की मिसाल
स्वच्छता मिशन के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

चेन्नई: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से चर्चा के लिए पीएम मोदी तमिलनाडु के मामल्लापुरम् में हैं. वह सुबह टहलने के लिए समुद्री तट पर निकले तो उनका ध्यान वहां फैले कूड़े पर गया. 

पीएम मोदी से रहा नहीं गया. वह तुरंत साफ सफाई में जुट गए. उन्होंने प्लास्टिक का एक थैला लिया और उसमें समुद्र तट पर मौजूद कूड़ा भरने लगे. 

पीएम मोदी के हाथ में इस दौरान एक्यूप्रेशर का यंत्र भी दिखाई दिया. 

पीएम मोदी काले रंग के जॉगर सूट में थे. उन्होंने प्लास्टिक कचरे के खिलाफ अपनी जंग का सटीक उदाहरण पेश किया.  


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस साल गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के खिलाफ मुहिम छेड़ने का ऐलान किया था. 


अपने संदेश को गंभीरता से समझाने के लिए पीएम मोदी ने खुद प्लास्टिक कचरा चुनना शुरु किया. बाद में उन्होंने कचरे से भरा अपना थैला एक स्थानीय व्यक्ति जयराज(होटल स्टाफ) को कूड़ेदान में डालने के लिए सौंप दिया. 


इसके पहले मथुरा में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे पीएम मोदी ने प्लास्टिक कचरा चुनने वाली महिलाओं से इस कचरे को अलग अलग करने का तरीका भी सीखा था. यहां देखें समुद्र तट पर पीएम मोदी की सफाई का पूरा वीडियो-