90 के दशक के वो हॉरर शोज, जिन्हें देखने के बाद तकिया के नीचे रखना पड़ जाता था चाकू!

Best Hindi Horror Show: आज बेशक दर्शकों को डराने के लिए कई हॉरर फिल्में और टीवी शोज बनाए जा रहे हैं, लेकिन 90 के दशक में जो हॉरर शोज टेलीकास्ट हुए उनका मुकाबला तो कभी किया ही नहीं जा सकता. चलिए आज उन्हीं हॉरर यादों को एक बार फिर से ताजा किया जाए.

हॉरर फिल्में पसंद करने वाले लोगों को हमेशा ही अच्छे कॉन्टेंट की तलाश रहती है. वहीं, आज कल ज्यादातर ऐसी ही हॉरर फिल्में और टीवी शोज बन रहे हैं, जिन्हें देखकर बच्चों को भी डर नहीं लगता है. हालांकि, 90 का दशक इस मामले में बिल्कुल अलग ही था. उन दिनों कई ऐसे टीवी शोज एक के बाद एक टेलीकास्ट हुए जिन्हें लोगों की कांप उठती थी. चलिए आज फिर उसी दौर को याद करते हैं.

1 /5

हॉरर फिल्मों के लिए मशहूर फिल्मकार रामसे ब्रदर्स ने ही 'जी हॉरर शो' भी बनाया था. यह हफ्ते में एक दिन टेलीकास्ट होता था. 9 सालों तक इस शो ने टीवी के जरिए दर्शकों को खूब डराया. 1993 में टेलीकास्ट हुए इस शो ने 2001 तक ऑडियंस को अपने साथ बांधे रखा. इस शो में अर्चना पूरन सिंह, पंकज धीर, शगुफ्ता अली जैसे सितारों को लीड रोल में देखा गया था.

2 /5

'मानो या ना मानो' इस शो का नाम लेते ही 90 के दशक के लोगों के जहन में इसका डरावना म्यूजिक जरूर चलने लगता होगा. राजेश रणशिंगे के निर्देशन में बने इस शो को 1995 में जी टीवी पर लॉन्च किया था. इसमें कई ऐसे दिल दहला देने वाले सीन्स और एपिसोड्स दिखाए गए थे जिनकी उस समय कोई कल्पना भी नहीं कर पाता था. इस शो में इंडस्ट्री में कई अलग-अलग चेहरे देखने को मिलते रहे.

3 /5

'आहट' उस दौर के लोगों को आज भी ये शो बहुत अच्छी तरह याद होगा. 1995 में इस शो को पहली बार टीवी पर टेलीकास्ट किया गया. इसे दर्शकों का इतना प्यार मिला कि मेकर्स ने इसी दीवानगी को देखते हुए इसके 6 सीजन पेश किए और हर बार इसे बेस्ट शोज में से एक माना गया. 'आहट' में हमने ओम पुरी, शिवाजी साटम, मंदिरा बेदी, आशुतोष राणा और सत्यदेव दुबे जैसे बड़े-बड़े कलाकार भी नजर आए.

4 /5

1998 में टेलीकास्ट हुआ शो 'एक्स जोन', अमेरिकन साइंस फिक्शन ड्रामा 'एक्स-फाइल्स' का हिन्दी संस्करण था. करीब 2 सालों तक इस शो ने दर्शकों को खूब एंटरटेन किया. यह वीकली शो था. इसे हर सोमवार को टेलीकास्ट किया जाता था. इसे शो को अनुराग बसु, इम्तियाज अली, विवेक अग्नीहोत्री और केतन मेहता जैसे आज के मशहूर फिल्मकारों ने मिलकर बनाया था.

5 /5

90 का दौर ऐसा था जब मेकर्स अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए एक के बाद एक कई हॉरर शोज लेकर आ रहे थे और कमाल की बात तो यह है कि दर्शकों को यह पसंद भी आ रहे थे. 1998 में अंकुश और ग्लेन बरेटे, स्टीफन  किंग की हॉरर नॉवल 'इट' पर बेस्ड 'वो' शो लेकर आए थे. इस हॉरर शो में बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक आशुतोष गोवारिकर भी शामिल थे.