प्राचीन समय में भारतीय लोग 100 साल जीने के लिए इस समय खाते थे खाना, आप भी जान लें ये हेल्थ सीक्रेट

What is the best time to eat food: प्राचीन समय में भारतीय लोग हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आयुर्वेद प्रणाली को फॉलो करते थे. आयुर्वेद में खाने का सही समय बताया है जिससे इंसान लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है. 

 

आयुर्वेद भारत की प्राचीन चिकित्सा प्रणाली है. सदियों से इस प्रणाली का इस्तेमाल होता आया है. भारतीय आयुर्वेद जीवन को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण है. स्वस्थ शरीर के लिए भोजन बेहद जरूरी होता है. चरक संहिता के अनुसार भोजन द्वारा ही पोषण, ताकत, बुद्धि की प्राप्ति होती है. सही समय पर भोजन करने से शरीर को लाभ मिलता है वहीं गलत समय पर भोजन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं भोजन करने का सही समय का है. 

 

1 /5

सही समय पर भोजन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है. भोजन का समय दिन और रात के आधार पर, भोजन की मात्रा और प्रकार से चयन किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भोजन करने का जरूरी समय दोपहर 11 से 1 बजे के बीच का होता है. इस समय पाचन अग्नि सबसे प्रबल होती है. जो भोजन को पचाने में मददगार होती है.   

2 /5

आयुर्वेद में उम्र के अनुसार सही समय पर भोजन के बारे में बताया गया है. 1 से 8 साल के बच्चों के लिए भोजन पौष्टिक होना चाहिए. उन्हें जब भूख लगे तब भोजन दे देना चाहिए. 

3 /5

सुबह 7 से 9 बजे के बीच होता है. वहीं लंच की बात करें तो बच्चों के लिए 12 से 2 बजे का समय अच्छा होता है. सूर्यास्त के बाद बच्चों को डिनर देना चाहिए.   

4 /5

20 से 28 साल के बाद भोजन का समय इंसान के काम पर भी निर्भर करता है. 28 साल के बाद इंसान को तीन में केवल दो बार ही भोजन करना चाहिए.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.