दिल तक जाने वाली हर नस में ताकत भर देंगे ये फल, हार्ट बीट रहेगी कंट्रोल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से दिल तक जाने वाली नसें कमजोर होने लगती है जिस वजह से खून ठीक से पंक नहीं कर पाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं. 

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों में हार्ट से संबंधी परेशानी देखने को मिल रही है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छा खान-पान बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में क्या शामिल करना चाहिए. 

 

1 /6

संतरा: संतरे में फाइबर, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. संतरे का सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.   

2 /6

पपीता: पपीता में फाइबर पाया जाता है. पपीता में विटामिन ए, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है.   

3 /6

एवोकाडो: एवोकाडो में फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. एवोकाडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है जिस वजह से हार्ट से संबंधी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है. 

4 /6

अनार: अनार में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में खून बढ़ाते हैं. अनार का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होता है जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.   

5 /6

सेब: दिल को हेल्दी रखने के लिए रोजाना डाइट में सेब का सेवन करना चाहिए. सेब में फाइबर, विटामिन पाया जाता है जो कि हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार होता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 1 सेब का सेवन करना शुरू कर दें. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.