चेहरे को बिगाड़ सकते हैं इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, लगाने से पहले 100 बार सोच लें

Fake Cosmetics Side Effects:  बाजार में इन दिनों मेकअप के नाम पर कई सस्ते और नकली ब्यूटी प्रोडक्ट्स धड़ल्ले से बेचे रहे हैं. कई महिलाएं बिना इसकी पहचान किए खूब खरीदारी भी कर लेती हैं. ये नकली कॉस्मेटिक्स स्किन को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं.

नई दिल्ली: Fake Cosmetics Side Effects:  मेकअप हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है, हालांकि बाजार में इन दिनों मेकअप के नाम पर कई सस्ते और नकली ब्यूटी प्रोडक्ट्स धड़ल्ले से बेचे रहे हैं. कई महिलाएं बिना इसकी पहचान किए खूब खरीदारी भी कर लेती हैं. ये नकली कॉस्मेटिक्स स्किन को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

1 /6

स्किन पर सूजन: 'फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री' (FICCI) की एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले तकरीबन 30 फीसदी ब्यूटी प्रोडक्ट्स नकली होते हैं, जो हमारी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. नकली मेकअप प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेन्स नाम का केमिकल होता है. चेहरे पर इसे लगाने से आपकी त्वचा में सूजन हो सकती है.  

2 /6

एलर्जी: चेहेर पर फेक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी भी हो सकती है. इससे आपका चेहरा लाल और ड्राई भी हो सकता है. कई लोगों को इससे स्किन में छोटे-छोटे दाने भी उभरने लगते हैं. इसके अलावा एक्सपायर हुए मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने से भी बचें. 

3 /6

पफी लिप्स: बाजार में इन दिनों नकली लिपस्टिक भी खूब बिक रही है. इसे लगाने से लिपस्टिक में मौजूद टॉक्सिक केमिकल आपके होठों को पफी बना सकते हैं. हमेशा बेहतर क्वालिटी और ब्रांड का ही लिपस्टिक यूज करें. नकली लिपस्टिक हमारे होठों के नेचुरल कलर को भी बदल सकती है. इसे लगाने से बचें. 

4 /6

आई इंफेक्शन: आंखों के आस-पास मेकअप लगाने के बाद अगर आपकी आंखों में सूजन होती है तो यह नकली मेकअप प्रोडक्ट लगाने के कारण हो सकती है. इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही मेकअप यूज करें. 

5 /6

स्किन बर्न: नकली ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से इनेम मौजूद हानिकारक केमिकल आपकी स्किन को बूरी तरह से डैमेज कर सकते हैं. इसके चलते आपको स्किन बर्न की परेशानी झेलनी पड़ सकती है. कई लोगों को इससे स्किन में रैशेज भी होने लगते हैं. इसलिए हमेशा अच्छे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.