August Visit Places: अगस्त में घूमने का है प्लान, तो इन 5 जगहों पर जरूर जाएं

Best Places in India to Visit in  August: अगस्त का महीना मानसून के लिए जाना जाता है. इस महीने में काफी छुट्टियां भी हैं. यदि आप भी इस महीने कहीं घूमना चाहते हैं तो इन डेस्टिनेशन में से एक चुन सकते हैं.

नई दिल्ली: Best Places in India to Visit in  August: यदि आप भी अगस्त के महीने में ठंडी जगहों पर जाना चाहते हैं, मानसून का मजा लेना चाहते हैं तो इन 5 जगहों पर घूमने जा सकते हैं. यहां आपको मानसून का भरपूर आनंद मिलेगा. सुंदर पहाड़ियां देखने को मिलेंगी. इनमें ज्यादातर स्थान तमिलनाडु के हैं.

1 /5

कोडाइकनाल तमिलनाडु में है. यहां पर धुंध की चादर ओढ़े चट्टानें और खूबसूरत झीलें देखने को मिल सकती हैं. यहां पर  सोलर ऑबसर्वेट्री, ब्रायंट पार्क, डॉलफिन नोज पॉइंट, ग्रीन वैली व्यू, कोडाइकनाल झील, सिल्वर कैसकेड फॉल्स, सोलर ऑबसर्वेट्री, थलियार फॉल्स, शेमबागानुर संग्रहालय, बेरिजम झील और कुक्कल गुफाएं हैं.  

2 /5

नीलगिरि के पहाड़ों में बसा ऊटी अगस्त के मौसम में बेहद सुंदर दिखता है. यहां पर हजारों की संख्या में लोग आते हैं. ऊटी को पहाड़ों की रानी (Queen of Hills) भी कहा जाता है. यहां पर मुरुगन मंदिर, प्यकारा जलप्रपात, डोड्डाबेट्टा चोटी, बॉटनिकल गार्डन जैसी सुंदर जगह भी हैं.  

3 /5

कर्नाटक में पड़ने वाला कूर्ग हिल स्टेशन बेहद शानदार जगह है. यह कोडागु जिले में स्थित है. जुलाई और अगस्त के महीने में यहां पर घूमने लायक मौसम होता है. मानसून में ये हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं दिखता.  

4 /5

दक्षिण भारत की कई जगह बेहद सुंदर हैं.  केरल की मुन्नार भी ऐसे ही स्थानों में हैं. यहां हरियाली है, चाय के बागान हैं. ये भारत की प्रसिद्ध फेमस टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है. नेचर लवर्स के लिए मुन्नार बेस्ट जगह है. यहां पर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.  

5 /5

महाराष्ट्र में स्थित लोनावाला ऐसा स्थान है, जो मानसून के दौरान खिल उठता है. मुंबई और इसके आसपास के इलाकों के लोग यहां कुछ दिन घूमने का प्लान बना सकते हैं. यहां घूमने पर ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा. सस्ते में ही आप ट्रिप कर सकते हैं.