अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए Pills लेना कितना सही? डॉक्टर ने बताया सुरक्षित तरीका

Is Birth Control Pill Safe For Unwanted Pregnancy: कपल अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गोली, इंजेक्शन और कंडोम समेत कई चीजों का यूज करते हैं. खासकर महिलाएं प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए दवाई का सेवन करती हैं. क्या दवाई अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में कामयाब है, आइए गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अनुराधा से जानते हैं Pills कितना सही है या नहीं. 

 

माता-पिता बनना हर कपल का सपना होता है, लेकिन कई बार अनचाही प्रेग्नेंसी कपल के लिए थोड़ी मुश्किल खड़ी कर देता है. ऐसे में कपल अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए कंडोम या फिर गर्भनिरोधक गोलियां का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ कपल में कंफ्यूजन देखने को मिलती है कि कौनसा मैथड ज्यादा अच्छा और मददगार है. इस विषय पर हमने हमने नोएडा के भारद्वाज हॉस्पिटल की गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अनुराधा कुमारी से बात की है. आइए उनसे जानते हैं अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने का बेस्ट तरीका क्या है. 

1 /5

गर्भनिरोधक गोली का सेवन करने से अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में मददगार है लेकिन गोलियों को कुछ नुकसान भी होते हैं. डॉक्टर के अनुसार गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने हार्मोनल चैंजेज, मतली, उल्टी और पीरियड्स में दिक्कत आ सकती है. 

2 /5

वहीं अगर 1 दिन में गोली खाने में भूल हो जाए तो प्रेग्नेंसी कंसीव हो सकता है. 100 प्रतिशत तक गोलियां अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में मददगार नहीं है. वहीं पिल्स STI का बचाव नहीं करती है.   

3 /5

अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए कंडोम सबसे बेहतर तरीका माना गया है. कंडोम STI, एड्स जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करता है. कंडोम का नुकसान भी है अगर संबंध बनाने के दौरान कंडोम लीक हो जाए या फिट जाए तो प्रेग्नेंसी कंसीव की संभावना बढ़ सकती है.   

4 /5

पिल्स के मुकाबले कंडोम अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए बेस्ट है. वहीं गोलियों की बात करें तो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गोलिया लगभग 91% प्रतिशत असर करती है.   

5 /5

  Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.