बॉलीवुड में 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' के नाम से क्यों मशहूर हैं आमिर खान?

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान (Aamir Khan) आज अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपना 56वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए इस खास मौके पर जानते हैं आमिर की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

1 /6

बॉलीवुड स्टार आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन और मां का नाम जीनत हुसैन हैै. आमिर खान को बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था.उनके आधे से ज्यादा परिवार के लोग बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं. आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन फिल्म प्रोड्यूसर हैं. इतना ही नहीं, उसके भांजे इमरान खान भी फिल्मी दुनिया का हिस्सा हैं. आमिर खान की शुरुआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी.

2 /6

पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में आमिर खान मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से प्रसिद्ध हैं. आमिर अपनी शानदार एक्टिंग के साथ साथ अपने अलग अंदाज के लिए भी काफी मशहूर हैं. अपनी यूनीक फिल्मों की वजह से वह करोड़ों फैंस के दिलों में राज करते हैं. जहां पूरे बॉलीवुड में सालभर में सबसे ज्यादा फिल्में करने की होड़ लगी है, वहीं आमिर खान साल में सिर्फ एक या दो फिल्म ही करते हैं. शायद यही छोटी-छोटी चीजें आमिर खान को सबसे अलग बनाती हैं. आइए जानते हैं ऐसी क्या चीजें हैं जो आमिर को पूरे बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनाती हैं.

3 /6

बॉलीवुड में आमिर खान एक ऐसे अभिनेता हैं जो हर फिल्म में अपनी नई स्क्रिप्ट लेकर आते हैं. अपनी हर आगामी फिल्म को सुपरहिट बनाने के लिए आमिर कड़ी मेहनत करते हैं. साथ ही आमिर अपने आप को पूरी तरह फिल्म के किरदार में ढाल लेते हैं. फिल्म में उनका पूरे व्यक्तित्व में खासा बदलाव दिखता है. अगर नोटिस किया जाए तो यही बात आमिर की परफेक्टनेस का कारण है. बीते पिछले सालों की उनकी फिल्मों में नजर डाले तो उनकी सभी फिल्में किसी न किसी सामाजिक मुद्दे से जुड़ी होती हैं. फिल्म में उनकी एक्टिंग फिल्म को सुपरहिट कर देती है. आमिर खान साल में सिर्फ एक या दो फिल्म करके करोड़ों फैंस का दिल जीत चुके हैं.

4 /6

दूसरी चीज हैं जो आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनाती है वो है उनका सबसे अलग अंदाज. सोशल मीडिया पर आमिर खान को लाखों लोग फॉलो करते हैं और आमिर भी किसी न किसी जरिए अपने फैंस के साथ कनेक्ट रहते हैं. आमिर लगातार अपने चाहने वालों को अपने आगामी प्रोजेक्ट्स के बारे में अपडेट करते रहते हैं. फैंस आमिर के बेबाक और सबसे अलग अंदाज को काफी पसंद करते हैं. सोशल मीडिया में आमिर से जुड़ी किसी भी खबर को वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगता.आमिर भी भली भांति जानते हैं कि फैंस के बीच सुर्खियों में कैसे रहना है. वह ये जानते हैं कि कौनसी बात कहां और कैसे बोलनी है. लोगों को उनका यही अंदाज सबसे ज्यादा पसंद है.   

5 /6

आमिर खान की रियल लव लाइफ किसी रील लाइफ से कम नहीं है. आमिर खान का दिल बेहद कम उम्र में अपनी बचपन की दोस्त रीना दत्ता पर आ गया था. बचपन में रीना और आमिर एक दूसरे के पड़ोसी थे. पहले दोनों की दोस्ती हुई. ये दोस्ती धीरे धीरे प्यार में तब्दील हो गई. आमिर ने रीना से उस वक्त शादी की थी जब उनकी उम्र महज 21 साल थी और रीना 20 की थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रीना और आमिर ने घर से भागकर शादी की थी. दोनों के दो बच्चे भी हैं. हालांकि 16 साल की शादी के बाद रीना और आमिर ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया और तलाक ले लिया.

6 /6

रीना से तलाक के तीन साल बाद आमिर की जिंदगी में किरण राव की एंट्री हुई. फिल्म सेट पर हुई मुलाकातें आमिर और किरण के लिए जिंदगी भर के अटूट साथ में तब्दील हो गई. आमिर की फिल्म 'लगान' के दौरान ही किरण राव और उनकी पहली मुलाकात हुई थी. धीरे-धीरे आमिर और किरण के बीच बातचीत होने लगी. जिसके बाद वो दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे. फिर दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया. फिर आमिर खान और किरण राव ने अपने रिश्ते को नाम दिया और साल 2005 में  शादी कर ली. दोनों का एक बेटा भी है.