सुशांत सिंह राजपूत के बौद्धिक स्तर तक पहुंच ही नहीं सकते ये कथित सफल सितारे

सुशांत सिंह राजपूत एक उच्च बौद्धिक क्षमता वाले इंसान थे. वह दिल्ली के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज के रैंक होल्डर थे. वह फिजिक्स के नेशनल ओलंपियाड विनर थे. उनकी दर्शन में गहरी रुचि थी. सुशांत की तुलना बॉलीवुड के कथित सफलतम सितारों से की जाए तो उसमें से ज्यादातर स्कूल ड्रॉपआउट और बेहद औसत बुद्धि तथा मानसिक स्तर के लोग मिलेंगे. यही वजह है कि ये लोग सुशांत के सामने पड़ने से झेंपते थे और जलन के मारे पीठ पीछे उनकी बुराई करते थे. इतनी बेहतरीन फिल्में देने के बाद भी सुशांत को बड़ी पार्टियों में या बड़े स्टार अपने घर नहीं बुलाते थे. 

1 /20

सलमान खान खुद को बॉलीवुड का गॉड फादर समझते हैं. वो अपनी बेहद मददगार भाईजान वाली छवि प्रस्तुत करते हैं. लेकिन सच ये है कि उन्होंने सिर्फ बॉलीवुड में स्थापित लोगों के बच्चों को ही आगे बढ़ाया है या फिर अपनी चहेती हिरोइनों को. सलमान जैसे लोगों की वजह से ही कई बार टैलेंट और अच्छे एक्टर को जगह नहीं मिल पाती. इसकी वजह ये है कि सलमान जैसे बॉलीवुड पर कब्जा जमाए लोग सुशांत जैसे नए टैलेन्ट से डरते हैं और उन्हें दबाकर रखना चाहते हैं. इंजीनियर सुशांत के सामने 12वीं पास सलमान अगर हीन भावना के शिकार होते हों तो इसमें आश्चर्य की बात क्या.   अच्छा लुक, शानदार एक्टिंग और कई हिट फिल्मों के बाद भी सुशांत को जगह नहीं मिल पाई. क्योंकि सुशांत इन जैसे स्टार किड और बॉलीवुड के कथित बड़े लोगों की फेवरेट लिस्ट में नहीं थे.

2 /20

सलमान खान ने ग्‍वालियर के सिंधिया हाई स्‍कूल और सेंट स्‍टैनिंस्‍लॉस हाई स्‍कूल से स्‍कूली पढ़ाई करने की कोशिश की. लेकिन वह कभी अच्छे छात्र नहीं रहे. पढ़ाई में मन नहीं लगने की वजह से बॉलीवुड के कथित भाईजान कभी भी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके.  सलमान खान महज ने पढ़ाई के नाम पर खानापूर्ति करते हुए महज 12 वीं पास की है. यही वजह है कि सलमान जैसे लोग सुशांत जैसे टैलेंटेड लोगों को दरकिनार करके रखते थे. सलमान खान चश्मा लगाकर सिर्फ पर्दे पर इंटेलेक्चुअल दिख सकते हैं. वास्तविक जिंदगी में वह कॉलेज ड्रॉपआउट ही हैं. 

3 /20

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्‍ट आमिर खान को पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी इसलिए वह 12वीं के पास कभी स्कूल ही नहीं गए. तो ऐसे एक्टर सुशांत सिंह की बुद्धिमता को क्या समझेंगे. 

4 /20

हालांकि आमिर खान को देखकर लगता है कि वे बहुत ज्यादा जीनियस और पढ़ाकू टाइप रहे होंगे. लेकिन सच ये है कि आमिर खान ने नारसी मोंजी कॉलेज से बारहवीं तक पढ़ाई की. इसका बाद उनका पढ़ाई में मन नहीं लगा. वो अपने छात्र जीवनकाल में एवरेज रहे हैं. उन्हें पढ़ाई से ज्यादा खेल-कूद और घूमने फिरने में वक्त बिताना पसंद था.   

5 /20

करीना वैसे तो अपना करियर एक वकील के तौर पर बनाना चाहती थीं. इसके लिए उन्होंने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ़ लॉ, मुंबई में एडमिशन भी लिया. लेकिन कपूर खानदान में ज्यादा पढ़ने लिखने का रिवाज नहीं है. इसलिए  ‘रिफ्यूजी’ फिल्‍म में ब्रेक मिल जाने के बाद बॉलीवुड में अपना ज्यादा समय देने लगीं और पढ़ाई लिखाई छोड़ बैठीं.   

6 /20

करीना कपूर ने पहले मीठी बाई कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई की और इसके बाद अचानक से इन्होंने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ़ लॉ में एडमिशन ले लिया. जहां पर वो मात्र एक साल तक पढ़ीं. वह पढ़ने में बहुत बेहतर नहीं थीं इसलिए पहले साल ही कॉलेज छोड़कर इन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया. हालांकि करीना और उनके भाई रणवीर ने भले ही कॉलेज की पढ़ाई नहीं पूरी की हो. लेकिन यही दोनों ऐसे हैं जिन्होंने कॉलेज का कम से कम मुंह देखा है.    

7 /20

रणबीर कपूर जैसे एक्टर के लिए सरनेम ही काफी है तो ऐसे में संघर्ष नाम की चीज को यह क्या समझेंगे. सुशांत जहां 2003 में AIEEE के एग्जाम में ऑल ऑवर 7 रैंक लाने वाले छात्र थे तो वहीं रणबीर ने मुंबई के एचआर कॉलेज से दो साल तक पढ़ाई करने के बाद उसे बीच में ही छोड़ दी.

8 /20

मजेदार बात ये है कि कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ने के बावजूद रणबीर कपूर अपने खानदान में सबसे ज्यादा पढ़ने लिखने वाले शख्स बन गए. क्योंकि उनके बाप दादा 9वीं से आगे पढ़ ही नहीं पाए थे. रणबीर ने खुद ही बताया है कि जब उन्होंने बोर्ड की परीक्षा पास कर ली तो पूरा खानदान दंग रह गया था. हालांकि इसके बाद रणबीर ने रेगुलर पढ़ाई का रास्ता छोड़ दिया और फिल्म मेकिंग का कोर्स करने विदेश चले गए.   

9 /20

दीपिका पादुकोण भी बॉलीवुड के बाकी कथित बड़े सितारों की ही तरह कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्हें किताबों और पढ़ाई लिखाई से ज्यादा मॉडलिंग और सिल्वर स्क्रीन की दुनिया पसंद थी. यही वजह है कि दीपिका पादुकोण ने स्कूली शिक्षा के बाद अपने परिवार के कहने पर आगे की पढ़ाई के लिए बेंगलुरू के माउंट कारमेल कॉलेज में दाखिला लिया था. लेकिन जैसे ही उनके पैर मॉडलिंग में जमे उन्होंने कॉलेज और पढ़ाई लिखाई को बाय बाय कर दिया. दीपिका की शिक्षा दीक्षा महज 12वीं तक ही है. 

10 /20

दीपिका और रणवीर सिंह ने अपने शादी के रिसेप्शन में कई सितारे और सेलिब्रिटी को बुलाया पर सुशांत सिंह को न्योता नहीं दिया गया.  क्योंकि एक मध्यवर्गीय लड़के से उन्हें क्या ही फायदा होता. लेकिन खुद महज 12वीं पास दीपिका को नहीं पता कि सुशांत फिजिक्स में नेशनल ओलंपियाड विनर हैं. 

11 /20

सलमान खान की गुड लिस्ट में शामिल कटरीना कैैफ तो कभी स्कूल ही नहीं गईं. लेकिन कटरीना के साथ सलमान थे क्योंकि बिना एक्टिंग के भी उन्हें फिल्म मिलती रहीं और पार्टियों में न्योता भी. लेकिन सुशांत अकेले थे क्योंकि वह बिना बड़े सरनेम और गॉड फादर के थे. 14 साल की छोटी उम्र से ही मॉडलिंग कर रही कैटरीना कैफ वास्‍तव में कभी स्‍कूल गई ही नहीं. कटरीना ने घर पर ही अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी की है.  क्‍योंकि उनके माता पिता अक्सर इधर से उधर यात्रा कर रहे होते थे. 

12 /20

 कटरीना कैफ की भी ख्वाहिश सुशांत सिंह राजपूत की तरह इंजीनियर बनने की थी. इसके लिए उन्होंने पढ़ाई भी शुरु की थी. लेकिन वह कठिन पढ़ाई उनके बस में नही थी. कटरीना ने हाल ही में दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि मुंबई शिफ्ट होने से पहले वे लंदन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थीं. लेकिन आर्थिक मजबूरियों के कारण 17 साल की उम्र में कटरीना ने अचानक इंडिया आकर करियर बनाने का फैसला किया. हालांकि उस वक्त लंदन में उनकी इंजीनियरिंग की पढ़ाई चल रही थी. लेकिन कटरीना का मन उसमें नहीं लग रहा था. इसलिए वह मॉडलिंग और ग्लैमर इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहती थीं.   

13 /20

प्रियंका चोपड़ा ने भी अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया. उन्होंने क्रिमिनल साइकोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए जय हिन्द कॉलेज, मुम्बई में एडमिशन लिया था. लेकिन उसके पहले ही वह मॉडलिंग और सौन्दर्य प्रतिोगिताओं में हिस्सा लेने लगीं और अपना ग्रेजुएशन कभी पूरा नहीं कर पाई.   

14 /20

प्रियंका चोपड़ा के पिता सेना में डॉक्टर थे. उनका ट्रांसफर होता था. इसलिए प्रियंका की हाई स्कूल की पढ़ाई भी अलग-अलग जगह से हुई थी. जिसकी वजह से प्रियंका कहीं एक जगह जमकर नहीं पढ़ पाईं. यही कारण है कि उनकी रेगुलर स्टडीज ज्यादा अच्छी नहीं रहीं.   

15 /20

हर पार्टी में नजर आने वाले बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर को काफी लोग अपनी पार्टियों में बुलाते हैं क्योंकि उनके पास टैलेंट हो या न हो पर एक बड़ा सरनेम है. लेकिन बॉलीवुड ने उस इंसान से दूरी बना ली जिसने बिना सरनेम और गॉड फादर के खुद को साबित किया. जिसनेे 11 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज की प्रवेश परीक्षाएं पास की. जी हां हम बात कर रहे हैं सुशांत सिंह राजपूत की. लेकिन सुशांत को बॉलीवुड पार्टियों में नहीं बुलाया जाता था लेकिन एक 12वीं फेल और फिल्मों में अब तक कुछ खास न करने वाले एक्टर को उसके सरनेम के चलते हर जगह बुलाया जाता है. यह है हमारा बॉलीवुड

16 /20

करण जौहर की चहेती और जिसको देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का नाम नहीं पता वह बॉलीवुड पर राज कर रही है. करण के शो में जाकर सुशांत का मजाक बनाया. उसे क्या पता कि IIT होता क्या है और इसकी परीक्षाएं निकालने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है. क्योंकि आलिया तो महज 10वीं पास है..

17 /20

जैकी श्रॉफ के लाडले टाइगर अपने डांस और एक्शन के लिए जाने जाते हैं जिसमें सुशांत भी माहिर थे लेकिन उनकेे पास श्रॉफ सरनेम नहीं था. नहीं तो अपने सपने पूरे करने के लिए सुशांत इंजीनियरिंग के तीसरे साल में पढ़ाई नहीं छोड़ते. टाइगर ने महज स्कूलिंग की है.

18 /20

कपूर खानदान लंबे समय से इंडस्ट्री पर राज कर रहा है और यही वजह है कि लोग वहां पहले से ही जानते हैं कि फिल्म तो मिल ही जाएगी फिर पढ़ लिखकर क्या करना. करिश्मा कपूर ने छठीं क्लास के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी थी.

19 /20

श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर ने स्कूलिंग के बाद एक्टिंग की शिक्षा लेने चली गईं. 

20 /20

करण जौहर की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस अनन्या ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए लेकिन क्या आपको पता है अनन्या ने बस स्कूलिंग की है.