ब्राउन ब्रेड Vs आटा ब्रेड कौन सा है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें

सुबह के समय नाश्ते में कई लोग ब्रेड का ही सेवन करते हैं. मार्केट में मौजूदा समय में कई तरह के ब्रेड मिलते हैं, जिनमें से कुछ हेल्दी तो कुछ अनहेल्दी होते हैं. ऐसे में आप अक्सर इस बात के लेकर कंफ्यूज हो जाते होंगे की कौन सा ब्रेड आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं की ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड में से कौन सा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है.

 

मौजूदा समय में लोग खाने को लेकर काफी सेलेक्टिव हो चुके हैं. ऐसे में वे कई बार गलत खाद्य पदार्थ का सेवन कर लेते हैं. ब्रेड के साथ भी ऐसा ही होता है. कौन सी ब्रेड में क्या होता है और इसका सेवन किसे करना चाहिए और किसे नहीं, इसके बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है. 

 

1 /6

आपके स्वास्थ्य के लिए आटा ब्रेड ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आटा ब्रेड में आटा की मात्रा लगभग 60 प्रतिशत होती है और मैदा का उपयोग केवल 30 प्रतिशत ही किया जाता है.

2 /6

दूसरी ओर ब्राउन ब्रेड को बनाने में 70 प्रतिशत मैदे का इस्तेमाल होता है और केवल 30 प्रतिशत ही आटे का इस्तेमाल होता है. इसके मुकाबले में आटा ब्रेड आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

3 /6

आटा ब्रेड में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होते हैं. अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको ब्राउन ब्रेड की जगह आटा ब्रेड का सेवन करना चाहिए.   

4 /6

आटा ब्रेड का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाात है. आटा ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्राउन ब्रेड के मुकाबले में कम होता है.

5 /6

कैलोरी काउंट की बात करें तो ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड में ज्यादा अंतर नहीं है. ऐसे में अगर आप सिर्फ कैलोरी को देखकर ब्रेड का चयन करते हैं तो आपको शायद इन दोनों में कुछ खास अंतर नजर नहीं आएगा.

6 /6

अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहें हैं, तो ऐसे में आपको आटा ब्रेड का चयन करना चाहिए. इसमें अधिक पोषक तत्व व फाइबर पाए जाते हैं. इसके अलावा आटा अधिक होने के कारण यह आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.