हिंदू धर्म मे क्यों किया जाता है दान, जानें इसके लाभ

हिंदू धर्म के अनुसार किसी जरूरतमंद की मदद करना सबसे बड़ा पुण्य माना जाता है. ऐसे में अगर आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान करते हैं तो इससे आपको मन की शांति के साथ-साथ कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

 

'दान' का हिंदू धर्म में काफी महत्व माना गया है. मान्यताओं के अनुसार दान करने से आपके सभी दुख दूर होते हैं. अगर आप अपनी इच्छा और श्रद्धा अनुसार दान करते हैं तो इससे आपको पुण्य की प्राप्ति भी होती है. इसके साथ ही आपको कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं. 

1 /6

हिंदू मान्यताओं के अनुसार दान का मतलब होता है जरूरतमंद को कुछ देना. हम अगर किसी जरूरतमंद को अपनी इच्छा और श्रद्धा अनुसार कुछ देते हैं तो इसे दान कहा जाता है. 

2 /6

मान्यताओं के अनुसार दान को कर्म बताया गया है. दान करने से आपको सुख और शांति मिलती है. ऐसी मान्यता है कि दान आपको हमेशा अपने मन से ही करना चाहिए. इससे भगवान की कृपा भी आपके ऊपर बनी रहती है.  

3 /6

दान कई प्रकार के होते हैं. इनमें गुप्त दान भी होता है. कई लोग केवल दिखावे के लिए दान करते हैं, जबकि कई लोग पूरी श्रद्धा के साथ भी दान पुण्य करते हैं. अगर आप सच्चे मन से दान करते हैं तो आपके जीवन में सुख शांति के साथ-साथ खुशहाली भी हमेशा बनी रहती है.

4 /6

दान करने से आपके ग्रह भी शांत होते हैं. अगर आपको शनि दोष है, तो शनिवार के दिन दान-पुण्य करना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

5 /6

दान करने से आपके मन को शांति मिलती है. इससे आपकी आत्मा को भी शांति मिलती है. इस वजह से आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है. गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने से भगवान का आशीर्वाद भी आपके ऊपर बना रहता है.

6 /6

ऐसी मान्यता है कि अगर आप दूसरों का भला करते हैं तो इससे आपका भी भला होता है. दूसरों की मदद करने से भगवान भी आपसे प्रसन्न रहते हैं. इसके साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है.