Investment Plans for Daughters: कम उम्र में बेटी के लिए ऐसे इकट्ठा करें 1 करोड़ रुपये, पढ़ें- सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे

Daughters Investment Plans: SSY योजना में आपको अपनी बेटी के लिए निवेश करना होता है और इसके बाद आपको इस योजना में काफी अच्छा रिटर्न मिलता है.

SSY for Daughters: सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए एक खास योजना है. मोदी सरकार इस योजना को खाता खोलने की तारीख से 15 साल की निवेश अवधि के साथ चलाती है.

1 /7

केंद्र सरकार इस समय बेटियों, महिलाओं, किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. मोदी सरकार महिलाओं और बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने में लगी हुई है. एक तरफ मोदी सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार बेटियों के लिए समृद्धि योजना, CBSE उड़ान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना और माझी कन्या भाग्यश्री योजना जैसी कई योजनाएं चला रही है.

2 /7

इनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना, जो लड़कियों के लिए एक खास योजना है. मोदी सरकार इस योजना को खाता खोलने की तारीख से 15 साल की निवेश अवधि के साथ चलाती है. यानी इस योजना में 15 साल तक के लिए निवेश करना होगा.

3 /7

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना? बेटियों के लिए बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) को साल 2015 में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत लॉन्च किया गया था. इस योजना का लाभ बेटियों को मिलता है. SSY योजना में आपको अपनी बेटी के लिए निवेश करना होता है और इसके बाद आपको इस योजना में काफी अच्छा रिटर्न मिलता है.

4 /7

अगर आप भी अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. इस योजना में आपको 1 करोड़ रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है. तो आइए जानते हैं इसके लिए आपको कितना निवेश करना होगा और इस पर आपको कितना रिटर्न मिलता है…

5 /7

कैसे मिलेंगे एक करोड़ रुपये? अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना से एक करोड़ रुपये कमाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपको निवेश की आवश्यक राशि और निवेश के तरीके को समझना चाहिए. अगर आप इस योजना में हर महीने 29,444 रुपये जमा करते हैं (मौजूदा ब्याज दर 8.2 प्रतिशत के हिसाब से) तो आप 15 साल में एक करोड़ रुपये जमा कर लेंगे. इस योजना से आपको 4,700,080 रुपये ब्याज मिलेगा.

6 /7

इस योजना के लिए मौजूदा ब्याज दर 8.2 प्रतिशत है. जबकि पहले यह 7 प्रतिशत थी. इस योजना के लिए निवेश की अवधि खाता खोलने की तिथि से 15 वर्ष निर्धारित की गई है. यह योजना 21 वर्ष की आयु या 18 वर्ष की आयु के बाद लड़की की शादी होने तक परिपक्व होती है.

7 /7

इस योजना से कैसे जुड़ सकते हैं? आपको बता दें कि आप(माता-पिता या कानूनी अभिभावक) अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी का खाता आसानी से सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत दो बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है. योजना की मैच्योरिटी अवधि 21 साल है, जिसमें 15 साल के लिए निवेश किया जाता है और यह 6 साल बाद मैच्योर हो जाती है. इसके साथ ही आपको बचे हुए 6 साल में ब्याज भी दिया जाता है. इस योजना से जुड़ने के लिए आप बैंक या पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं.