Putrada Ekadashi 2024: क्या होती है पुत्रदा एकादशी? खास मौके पर इन 4 चीजों का करें दान, तरक्की चूमेगी आपकी संतान की पांव

Putrada Ekadashi 2024: शास्त्रों की मानें, तो साल में दो बार पुत्रता एकादशी का व्रत मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती है. इस साल पुत्रदा एकादशी का व्रत 16 अगस्त को मनाया जाएगा. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इसका शुभ फल आपकी आने पीढ़ी को मिलता है. 

Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो पुत्रदा एकादशी का व्रत साल में दो बार मनाया जाता है. इसमें एक व्रत सावन के महीने में, तो दूसरा पौष महीने में मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती है. मान्यता है कि पुत्रदा एकादशी पर सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना करने से और कुछ चीजों का दान देने से इंसान की मांगी हुई हर मुराद पूरी होती है और उसके संतान को जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. 

 

1 /5

अन्न का दानः शास्त्रों में पुत्रदा एकादशी पर अन्न का दान बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि इससे जीवन में चल रही परेशानियों का अंत हो जाता है. साथ ही सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

2 /5

हल्दी का दानः हिंदू धर्म शास्त्रों में पुत्रदा एकादशी के मौके पर हल्दी के दान को महादान माना गया है. शास्त्रों में हल्दी बहुत पवित्र मानी जाती है. ऐसे में इसका दान करने से इंसान को ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है. 

3 /5

तुलसी के पौधे का दानः शास्त्रों में तुलसी के पौधे को धन की देवी मां लक्ष्मी की स्वरूप माना गया है. मान्यता है कि पुत्रदा एकादशी पर तुलसी के पौधे का दान करने से धन लाभ के योग बनते हैं और जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

4 /5

वस्त्र का दानः पुत्रदा एकादशी के मौके पर वस्त्रों के दान को बहुत शुभ और लाभकारी माना गया है. मान्यता है कि इस दिन वस्त्रों का दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और जीवन से दुख और दरिद्रता दूर हो जाती है. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.