चमकते बालों की खूबसूरती बिगाड़ रहे दोमुंहे बाल? ये आसान तरीके हमेशा के लिए दिलाएंगे छुटकारा!

Hair Care Tips: दोमुहें बाल हमारे बालों को और भी ज्यादा रूखे और बेजान बनाते हैं. अक्सर कई लड़कियां इस समस्या से परेशान होती हैं. अगर आप भी दोमुहें बालों से परेशान हैं तो घर बैठे इन टिप्स को आजमा सकते हैं.  

 

नई दिल्ली: Hair Care Tips: आजकल कई तरह के हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से हमारे बाल जल्दी डैमेज हो जाते हैं. दोमुहें बाल हमारे बालों को और भी ज्यादा रूखे और बेजान बनाते हैं. कई बार इसके चलते हमें अपने अच्छे खासे बालों को कटवाना भी पड़ता है.अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

1 /6

पपीता और अंडा: दोमुंहे बालों को रोकने के लिए आप पपीता के पल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पपीपे के पल्प को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इससे दो मूहें बालों को हटाने में आपको मदद मिल सकती है. इसके अलावा आप अंडे के सफेद हिस्से में नारियल तेल मिलाकर बालों की इससे मालिश करके हेयर वॉश कर सकते हैं. 

2 /6

शैंपू का इस्तेमाल: बालों को दोमुंहे से बचाने के लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा केमिकल वाले शैंपू बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें. शैंपू करने के बाद बालों पर अच्छे से कंडीशनर और सीरम लगाएं. इससे भी आप दोमुंहे बालों की समस्या से बच सकते हैं. 

3 /6

गर्म तौलिए का इस्तेमाल: नारियल तेल से अपने बालों पर अच्छे से मालिश करें. अब एक तौलिये को गम पानी में भिगोएं और इसे निचोड़कर अपने सिर में बांध लें. 3-4 बार ऐसा करने से आपके बालों की जड़ तेल को अच्छे से अवशोषित कर लेगा. इससे आपको अपने दोमुंहे बाल ठीक करने में मदद मिल सकती है.  

4 /6

बालों में ऑयलिंग करें: दोमुंहे बालों को रोकने के लिए समय-समय पर अपने बालों में तेल लगाते रहें. इससे बालों को पोषण मिलता है और इसकी जड़ें मजबूत होती हैं. ऑयलिंग करने से आप दोमुंहे बालों की समस्या से भी बच सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. 

5 /6

बालों को ट्रिम करें: समय-समय पर बालों को ट्रिम करने से इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और दो मूंहे बालों की समस्या भी नहीं होती है. इन दिनों मार्केट में आसानी से ट्रिम मशीन भी मिल जाती है, जिससे आपको बालों को ट्रिम करने में मदद मिल सकती है.  

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.