चिकन-अंडा नहीं खाने वाले इस सफेद दाल का करें सेवन, लोहे सा मजबूत बन सकता है आपका शरीर

Lobia Health Benefits: वैसे तो मांस- मछली और अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेजिटेरियन लोग इस सफेद दाल को खाकर भी अपनी मसल्स को मजबूत बना सकते हैं. 

 

नई दिल्ली: Lobia Health Benefits: वेजिटेरियन लोग अक्सर अपनी प्रोटीन डाइट को लेकर परेशान रहते हैं. आमतौर पर मीट-अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप भी अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर लोबिया दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

 

1 /6

रोजाना लोबिया का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन जोड़ों में दर्द और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. गठिया के मरीजों को नियमित लोबिया के दाल का सेवन करना चाहिए.   

2 /6

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर लोबिया का सेवन करने से शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज इस दाल का नियमित सेवन कर सकते हैं. लोबिया का सेवन शुगर स्पाइक को रोकने में मदद कर सकता है.   

3 /6

लोबिया में ट्रिप्टोफैन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो लोग अनिद्रा और बेचैनी की समस्या से पीड़ित हैं वे लोबिया की फलियों का सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं. इंसोमनिया होने पर आप इस दाल का सेवन कर सकते हैं.   

4 /6

फाइबर युक्त लोबिया डाइजेशन समेत पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से यह मल को ढीला करता है और आसानी से मल त्याग करने में मदद करता है, जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है वे इसका सेवन कर सकते हैं.   

5 /6

लोबिया में काफी कम कैलोरी होती है. इसका सेवन करने से न सिर्फ आपका पाचन बेहतर होगा बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. लोबिया में फैट और कैलोरी बेहद कम होती है, लेकिन इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.   

6 /6

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.