हड्डियों से सारा कैल्शियम चूस लेगी ये 5 चीजें, समय रहते कर लें ये उपाय

food for strong bones and joints: हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व जरूरी है. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिसका सेवन कर हड्डियां मजबूत होगी. 

हड्डियां शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है. हड्डियों पर ही पूरा शरीर टिका होता है. ऐसे में हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है. हड्डियां दिमाग और फेफड़े जैसे अंग की सुरक्षा करता है. हड्डियों में खराबी आने पर ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डी का कैंसर, हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है. आइए जानते हैं उन पांच फूड्स के बारे में जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं. 

 

1 /7

मीठी चीजों का अधिक सेवन करने से हड्डियां कमजोर होती है. ज्यादा दिनों तक मीठा खाने से डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है.   

2 /7

एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपे शोध के अनुसार चीन में जो लोग ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक बढ़ सकता है. इस रोग में हड्डी पतली और बेजान हो जाती है. 

3 /7

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित लेख के अनुसार कैफीन का ज्यादा सेवन करने से हड्डी का घनत्व की समस्या हो सकती है.   

4 /7

शराब का अधिक सेवन करने से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है. शराब का अधिक सेवन करने से हड्डियों का विकास धीमा हो जाता है वहीं फ्रैक्चर होने का भी चांस बढ़ जाता है. 

5 /7

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है. विटामिन डी के लिए आप धूप ले सकते हैं. इसके अलावा डाइट में संतरा, मछली आदी को शामिल करें. 

6 /7

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए. आप अपनी डाइट में दूध, दही  और पनीर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.   

7 /7

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.