ये 4 संकेत बताते हैं कि अंदर से सड़ चुकी है आपकी किडनी, नहीं बची गुर्दे में कोई जान

4 Early Symptoms Of Kidney Problems: किडनी खराब होने पर हमें काफी जल्दी थकान होने लगती है. वहीं शरीर भी काफी कमजोर होने लगता है. इसके चलते कई बार रात में अच्छे से नींद भी नहीं आती है. 

 

नई दिल्ली: Early Symptoms Of Kidney Problems: किडनी हमारे पेट में भोजन पचाने के दौरान बनने वाले हानिकारक केमिकल को हटाने का काम करते हैं. यह चौबीसों घंटे हमारे खून को छानता रहता है. किडनी कमजोर होने पर शरीर भी कमजोर होने लगता है. इसे क्रोनिक किडनी डिजीज भी कहा जाता है. चलिए जानते हैं कि किडनी खराब होने से पहले शरीर में क्या-क्या संकेत नजर आने लगते हैं. 

 

1 /5

भूख कम लगना: किडनी कमजोर होने या खराब होने की स्थिति में हमें भूख कम लगने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कमजोर गुर्दे के कारण शरीर में वेस्ट प्रोडक्ट अच्छे से छन नहीं पाता है. ये शरीर में जमकर भूख कम करने का काम करते हैं. 

2 /5

पेशाब में बदलाव: किडनी में गड़बड़ी होने का सबसे पहला संकते है पेशाब में बदलाव या कुछ गड़बड़ी होना. यूरीन के रंग में बदलाव होना, पेशाब करते समय जलन होना, पेशाब निकलते समय दर्द होना और इससे बदबू आना खराब किडनी का संकेत हो सकता है. 

3 /5

थकान और कमजोरी: किडनी खराब होने पर हमें काफी जल्दी थकान होने लगती है. वहीं शरीर भी काफी कमजोर होने लगता है. इसके चलते कई बार रात में अच्छे से नींद भी नहीं आती है. कई लोगों को इसके चलते उल्टी और मतली का भी सामना करना पड़ता है. 

4 /5

छाती में दर्द: किडनी के ज्यादा खराब होने पर हमारे हार्ट की लाईनिंग के आसपास काफी फ्लूड जमा होने लगता है. इससे छाती में गंभीर दर्द होने लगता है. वहीं किडनी खराब होने पर फेफड़ों में भी सूजन होती है, जिससे हमारी सांसें फूलने लगती है. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.