इस हार्मोन की कमी से जल्दी-जल्दी झड़ने लगते हैं बाल, ये 5 संकेत देखते ही अलर्ट हो जाएं महिलाएं

Symptoms Of Low Estrogen Levels:  शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी होने पर शरीर हमेशा थका-थका सा रहता है. वहीं खाना खाने के बाद भी थकान दूर नहीं होती, जिससे हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. 

 

 

नई दिल्ली:  Symptoms Of Low Estrogen Levels: हेल्दी रहने के लिए महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन की काफी जरूरत पड़ती है. वैसे तो शरीर में इसकी मात्रा बेहद कम होती है, लेकिन इसकी कमी से शरीर में बुरा प्रभाव भी पड़ता है. कई बार तो यह हार्मोन शरीर में बनना ही बंद हो जाता है, जिससे हमारी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शरीर में एस्ट्रोजन की कमी होने पर ये बड़े संकेत नजर आने लगते हैं.  

1 /6

अचानक वजन बढ़ना: वजन में उतार-चढ़ाव होना भी एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी का संकेत हो सकता है. इससे कई लोगों में वजन बढ़ना तो कई लोगों में वजन घटने की समस्या होती है. एस्ट्रोजन की कमी होने पर कई लोगों को अनियमित भूख लगती है, जिससे वजन मेंटेन करना मुश्किल हो जाता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है.  

2 /6

थकान रहना: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी होने पर शरीर हमेशा थका-थका सा रहता है. वहीं खाना खाने के बाद भी थकान दूर नहीं होती, जिससे हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. कई लोगों में इससे नींद से जुड़ी समस्या भी होने लगती है. वे सही से सो नहीं पाते हैं.  

3 /6

कब्ज: एस्ट्रोजन हार्मोन में हो रहे असंतुलन का असर हमारे गट हेल्थ पर भी पड़ता है. इससे डाइजेशन की समस्या हो सकती है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. इससे कई महिलाओं में दस्त और वल त्याग करने में परेशानी हो सकती है. इससे मतली भी होने लगती है.   

4 /6

हेयर फॉल: अगर आपके बाल अचानक से तेजी से झड़ने लगे तो समझ जाएं कि ये एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी का लक्षण हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. एस्ट्रोजन की कमी से बालों के रोम छिद्र अचानक से आराम में चले जाते हैं, जिससे बाल एकसाथ तेजी से झड़ने लगते हैं.   

5 /6

पीरियड्स में कमी: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन कम होने पर आपके पीरियड्स कम या देरी से आ सकते हैं. इसके चलते हमारी यूटरीन लाइन बेहद पतली हो जाती है, जिससे सही तरीके से पीरियड्स नहीं हो पाते हैं. पीरियड्स में देरी होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाएं.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.