दिमाग को सुन्न और नसों को खोखला कर देती है इस पोषक तत्व की कमी, डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Magnesium Rich Foods: शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर बेहद तेज सिरदर्द होता है. इससे नसों का चढ़ना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद न आना, हाथ-पैरों में झुनझुनी होना और भूख न लगने की समस्या हो सकती है. कई बार इसके चलते हमारा दिमाग भी सुस्त होने लगता है.

नई दिल्ली: Magnesium Rich Foods: शरीर में मैग्नीशियम की कमी हमारे शरीर को बेहद कमजोर बना देता है. यह पोषक तत्व हमारी नसों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. वहीं इसकी कमी से हमारा दिमाग भी सुन्न पड़ने लगता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए हेल्दी डाइट लें. 

 

1 /6

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर बेहद तेज सिरदर्द होता है. इससे नसों का चढ़ना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद न आना, हाथ-पैरों में झुनझुनी होना और भूख न लगने की समस्या हो सकती है. कई बार इसके चलते हमारा दिमाग भी सुस्त होने लगता है. मैग्नीशियम से भरपूर डाइट न लेना और अधिक मात्रा में शराब का सेवन शरीर में मैग्नीशियम की कमी को बढ़ाता है. 

2 /6

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज ब्रेन हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. नियमित  1 मुट्ठी कद्दू के बीज का सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है. 100 ग्राम कद्दू के बीज में 263 मिलिग्राम होता है. 

3 /6

ज्वार: ज्वार में भी काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप नियमित ज्वार से बनी रोटी, पूरी या पराठे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा और दिमाग भी हेल्दी रहेगा.   

4 /6

ड्राई फ्रूट्स: शरीर को फिट रखने और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए काजू-बादाम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप नियमित 1 मुट्ठी इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. 

5 /6

केला: केला हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन C होता है. नियमित 1 केला खाने से शरीर की हड्डियां भी मजबूत रहती है. वहीं इसके सेवन से हमारा हार्ट भी हेल्दी रहता है. बता दें कि नियमित केला खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.