दलिया का नाम सुनते ही मुंह बनाने वाले जान लें इसके फायदे, झटपट होता है डाइजेशन, शुगर में भी है दवाई

Health Benefits of Daliya: दलिया के नाम से ही अक्सर कई लोग मुंह बनाने लगते हैं. भले ही आपको ये पौष्टिक चीज न पसंद हो, लेकिन इसे खाने से आपके शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके फायदे. 

नई दिल्ली: Health Benefits of Daliya: दलिया में जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसे मीठा और नमकीन दोनों तरह से खाया जाता है. कई लोगों को दलिया खाने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है, हालांकि इसके ये बड़े फायदे जान आप इसे जरूर खाने लगेंगे. 

1 /6

हार्ट हेल्थ: दलिया में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकता है. नियमित इसका सेवन करने से आप हृदय संबंधी कई बीमारियों से बच सकते हैं. वहीं इससे हृदय रोग का खतरा भी बेहद कम हो सकता है. 

2 /6

डाइजेशन: दलिया का सेवन डाइजेशन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आप पेट में दर्द, कब्ज और सूजन  की समस्या होने पर इसका सेवन कर सकते हैं. दलिया पेट में बाउल मूवमेंट को बनाए रखने में काफी मदद करता है. यह डाइजेशन को भी सुधारने में मदद कर सकता है. 

3 /6

डायबिटीज: दलिया का नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा भी कंट्रोल हो सकती है. वहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी बेहद कम होता है, जो डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.  इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को अचानक से बढ़ने से रोकता है.   

4 /6

वेट लॉस: दलिया में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसका नियमित सेवन करने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. दलिया का सेवन करने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है और हमारी क्रेविंग भी रुकती है. 

5 /6

एनर्जी: दलिया में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन D और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा दलिया में मौजूद आयरन ब्लड में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.