ऑफिस में 9 घंटे की शिफ्ट से अकड़ गई है गर्दन? इन उपायों से तुरंत होगी छुट्टी!

Stiff Neck Home Remedies: आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने के बाद उठने पर यह परेशानी होती है. मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने के अलावा यह समस्या आपको मांसपेशियों में मोच, खेलते समय या एक्सरसाइज के दौरान लगने वाली कुछ चोट के कारण भी हो सकती है. 

नई दिल्ली: Stiff Neck Home Remedies: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने या लेटने से कई लोगों की गर्दन अकड़ जाती है. इससे गर्दन घुमाने, लेटने और बैठने में काफी परेशानी होती है. इससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और ये झुकने लगती है. वैसे तो गर्दन में होने वाला खिंचाव अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन लंबे समय तक ठीक न होने पर आप ये टिप्स भी अपना सकते हैं. 

 

1 /6

गर्दन में अकड़न होने पर इसे हिलाने में काफी कठिनाई महसूस होती है. इस दौरान ऐसा महसूस होता है, जैसे गर्दन एक ही एंगल पर फंस गई है. आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने के बाद उठने पर यह परेशानी होती है. मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने के अलावा यह समस्या आपको मांसपेशियों में मोच, खेलते समय या एक्सरसाइज के दौरान लगने वाली कुछ चोट के कारण भी हो सकती है.   

2 /6

आराम करें: कई स्टडी में ये खुलासा हुआ है कि मांसपेशियों की रिकवरी के लिए आराम करना बेहद जरूरी होता है. इससे ये समस्या जल्दी ठीक हो जाती है. ऐसे में गर्दन की जकड़न को ठीक करने के लिए आराम करें और भारी एक्टिविटी करने से बचें. इससे ये धीरे-धीरे अपने आप ही ठीक हो जाएगी. 

3 /6

हीट और कोल्ड थेरेपी: रिसर्च के मुताबिक मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए हीट और कोल्ड थेरेपी भी बेहद फायदेमंद होती है. इससे गर्दन में अकड़न के कारण होने वाले दर्द से काफी राहत मिल सकती है और सूजन की परेशानी भी नहीं होती है. इसके लिए आप गर्दन पर आइस पैक या फिर गर्म पानी की एक थैली रख सकते हैं. 

4 /6

अदरक का पेस्ट: गर्दन में अकड़न और दर्द को कम करने के लिए अदरक का पेस्ट भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए अदरक के पेस्ट को गर्म पानी में मिक्स करके इसका सेवन करें. आप चाहें तो इस पेस्ट को गर्दन में लगा भी सकते हैं. इससे आपको काफी राहत मिल सकती है. 

5 /6

टेनिस बॉल से मसाज करें: इसके लिए 1 टेनिस बॉल लें और इससे गर्दन पर अलग-अलग तरह से मालिश करना शुरू कर दें. दर्द और जकड़न वाली जगह पर इस बॉल से लगभग 20-30 सेकंड के लिए दबाव डालें. ऐसा करने से आपकी गर्दन के सॉफ्ट टिशू को आराम मिलेगा और मांसपेशियों की जकड़न दूर होगी. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.