जब लिव-इन रिलेशन में हो गई थी इरफान खान और सुतापा सिकदर से ये बड़ी गलती, फिर करनी पड़ी शादी

बॉलीवुड के दिवंगत इरफान खान ने पिछले साल आज के ही दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था. अभिनेता की असल जिंदगी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इरफान खान की लव स्टोरी भी किसी रील लाइफ से कम नहीं है. आइए एक नजर डालते हैं इरफान खान और सुतापा की प्रेमकहानी पर.

 

1 /6

बॉलीवुड के दिवंगत इरफान खान ने पिछले साल आज के ही दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था. 29 अप्रैल, 2020 के दिन सबका अकेला छोड़ वह इस दुनिया से चले गए थें. उनके निधन के बाद पूरे बॉलीवुड में गहरा सन्नाटा छा गया था. किसी के लिए यकीन कर पाना मुश्किल था कि उन्होंने एक शानदार अभिनेता को खो दिया. अब धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो रहा है, लेकिन इरफान खान के परिवार और उनके फैंस के लिए उनको भूलाना बेहद मुश्किल है.

2 /6

भले ही आज दिवंगत इरफान खान हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका अभिनय और जिंदगी के कुछ किस्से आज भी मशहूर हैं. इरफान खान ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, यह यूं कहे इरफान खान ने जिस फिल्म में काम किया वो सुपरहिट साबित हुई. इरफान खान की रील लाइफ के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन अभिनेता की रियल लाइफ के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इरफान खान की लव स्टोरी भी किसी रील लाइफ से कम नहीं है. आइए एक नजर डालते हैं इरफान खान और सुतापा की प्रेम कहानी पर.

3 /6

इरफान खान (Irrfan Khan) पिछले साल 53 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए, लेकिन वह अपने पीछे अपनी पत्नी सुतापा सिकदर (Sutapa Sikdar) और दो बच्चे (बाबिल और आयन) को छोड़ गए. हम सबके लिए उनके परिवार के दर्द को समझना काफी मुश्किल है, खासकर कि उनकी वाइफ सुतापा सिकदर के दर्द को. दोनों की लव स्टोरी दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के दौरान शुरू हुई. बता दें कि सुतापा असम के हिंदू परिवार से आती है, तो वहीं इरफान मुस्लिम परिवार से बिलॉन्ग करते थें. दोनों का एक दूजे का हो पाना काफी मुश्किल था, लेकिन कहते हैं ना सच्चा प्यार नसीब से मिलता है और जो इस सच्चे प्यार को सहेज कर रख ले, समझ लो उसने सबकुछ पा लिया. बताया जाता है कि सुतापा से शादी करने के लिए इरफान खान हिंदू धर्म अपनाने के लिए तैयार थे.

4 /6

दोनों की पहली मुलाकात नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हुई. दरअसल, जब इरफान खान एमए की पढ़ाई कर रहे थे, तभी उन्हें नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का एक ऑफर आया. इरफान खान ने बिना समय गवाए अपना समान बांधा और दिल्ली के लिए रवाना हो गए. उन्होंने स्कॉलरशिप के लिए ऑडिशन दिया और एनएसडी जॉइन कर लिया. एक दिन ऐसे ही प्रैक्टिस सेशन के दौरान इरफान की नजरें सुतापा सिकदर से मिली. उस समय इरफान खान सुतापा को देखते ही रह गए. सुतापा वैसे तो ऐक्टिंग का कोर्स कर रही थीं, लेकिन वह स्टोरी और स्क्रीनप्ले राइटिंग में अपना करियर बनाना चाहती थीं. एक्टिंग सीखते-सीखते इरफान खान ने अपना दिल असम की सुतापा सिकदर को दे दिया. इरफान खान प्यार तो कर बैठे थें, लेकिन उनके पास सुतापा से बात करने की हिम्मत नहीं थी. आखिरकार उन्होंने हिम्मत जुटाई और सोचा चलो आज खुद को उनसे मिला ही देता हूं. दोनों के बीच बातचीत शुरू हुई और देखते ही देखते इरफान खान और सुतापा सिकदर अच्छे दोस्त बन गए.

5 /6

कुछ समय बाद ही सुतापा सिकदर भी इरफान और उनकी बातों से प्यार करने लगी थीं. जल्द ही दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई. इरफान खान किसी भी तरह का रिलेशन नहीं चाहते थें, इसलिए इरफान और सुतापा ने शादी का भी फैसला कर लिया था, लेकिन दोनों को पहले करियर देखना था. इसलिए उन्होंने कुछ समय के लिए शादी को टाल दिया और लिव इन में रहने का फैसला किया, लेकिन उस समय लिव इन रिलेशन शब्द से कोई वाकिफ नहीं था. इरफान और सुतापा लंबे वक्त तक लिव इन रिलेशन में रहे थे. इस दौरान जब सुतापा प्रेग्नेंट हो गई. ऐसे में उन्होंने अपने एक कमरे के घर को छोड़कर दो कमरों का घर लेने का सोचा, लेकिन इरफान खान नया घर लेने जहां जाते वहां पूछा जाता - आप शादीशुदा हैं? और नहीं बोलने पर घर भी नहीं मिलता. इसी कारण दोनों ने साल 1996 में शादी करने का फैसला किया.  

6 /6

इरफान खान सुतापा सिकदर से इतना प्यार करते थें कि उन्होंने सुतापा को ये तक बोल दिया था कि अगर उनके परिवार वाले चाहें तो मैं हिंदू धर्म अपनाने को तैयार हूं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. इसकी जरूरत नहीं पड़ी और सुतापा के परिवार ने इरफान खान को अपना लिया. इरफान ने एक इंटरव्यू में भी कहा था कि उनकी पत्नी उनके काम पर बारीकी से नजर रखती है. अगर सुतापा नहीं होतीं तो मेरे पास न हॉलीवुड का काम होता और न ही खुद का मकान. बता दें कि इरफान और सुतापा दोनों ने 1993 में आए टीवी शो 'बनेगी अपनी बात' में साथ काम किया. जहां एक ओर सुतापा इस शो की स्क्रीनप्ले राइटर थीं, वहीं दूसरी ओर इरफान ऐक्टिंग कर रहे थे. इसके बाद दोनों ने एक साथ कई प्रॉजेक्ट्स में काम किया.