कंधार हाईजैक: RAW के इस एजेंट ने नहीं मानी हाईजैक की इंटेल, फिर खुद प्लेन में भी बैठ गया!

Kandahar Hijack RAW Agent: कंधार हाईजैक की कहानियों इन दिनों खूब चर्चा में हैं. अब एक ऐसे रॉ एजेंट की भी चर्चा हो रही है, जो उस प्लेन में सवार था जिसे हाईजैकर्स ने हाईजैक कर लिया था. आइए, जानते हैं ये RAW एजेंट कौन था? 

Kandahar Hijack RAW Agent: RAW के एक एजेंट को हाईजैक की पहले ही जानकारी मिल गई थी, लेकिन उन्होंने इस अलर्ट को नहीं माना. फिर वे खुद ही इस प्लेन ,में सवार हो गए थे. वे अपनी पत्नी से मिलने जा रहे थे.

1 /5

साल 199 में हुई कंधार हाईजैक की घटना पर अनुभव सिन्हा ने सीरीज बनाई है. नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस सीरीज पर अब विवाद भी हो रहा है. बहरहाल, इस सीरीज के आने से कंधार हाईजैक की अलग-अलग कहानियां एक बार फिर चर्चा में आ गई है. इसी बीच एक रॉ एजेंट का जिक्र भी हो रहा है, जो हाईजैक हुए प्लेन में सवार था. आइए, जानते हैं इस रॉ एजेंट की कहानी.

2 /5

24 दिसंबर, 1999 को काठमांडू से दिल्ली जाने वाले इंडियन एयरलाइंस के विमान को हाईजैक कर लिया गया था. ये हाईजैक भारत में बंद तीन आतंकियों को छुड़ाने के लिए था. इस प्लेन में भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के एजेंट शशि भूषण सिंह तोमर भी सवार थे.   

3 /5

वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण स्वामी ने साल 2000 में द फ्रंटलाइन की एक रिपोर्ट में दावा किया था कि RAW एजेंट अपनी पत्नी से मिलने दिल्ली जा रहे थे. वह प्लेन की सीट नंबर 16C पर बैठा था. तोमर की पत्नी सोनिया को फ्रैक्चर के इलाज के बाद भी कोई समस्या हो गई थी, वे अस्पताल में भर्ती थीं.  

4 /5

शशि भूषण सिंह तोमर की तैनाती नेपाल के भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव के रूप में थी. जब दिल्ली क्राइसेस मैनेजमेंट के अधिकारियों को पता चला कि प्लेन में एक RAW का एजेंट भी सवार है, तो उन्होंने इसकी जानकारी छिपा ली. ताकि आतंकी एजेंट को कोई नुकसान न पहुंचा दें.   

5 /5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RAW एजेंट शशि भूषण सिंह तोमर को इस हाईजैक की संभावना का एक अलर्ट मिला था, लेकिन उन्होंने इसे खारिज कर दिया था. फिर वे इसी प्लेन में अपनी पत्नी से मिलने के लिए सवार हो गए थे.