STUDY: कामकाजी महिलाओं में 79% कम होता है आत्मविश्वास, ऑफिस में इस तरह से खुद को रखें कॉन्फिडेंट

Self Confidence Boost Tips: महिलाएं समान रूप से प्रदर्शन करने वाले पुरुषों की तुलना में अपने प्रदर्शन को कम रेटिंग देती हैं.  वहीं करियर को लेकर पुरुषों की तुलना में 79% महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है. 

 

नई दिल्ली: Self Confidence: जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति में आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है. खासतौर पर जब आप वर्कप्लेस में हों. आत्मविश्वास की कमी होने पर व्यक्ति हुनर होने के बावजूद पीछे रह जाता है. ऐसे लोगों को सफल होने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. 

1 /6

'माई कॉन्फिडेंस मैटर्स' नाम की एक संस्था की ओर से की गई स्टडी के मुताबिक पुरुषों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है. वहीं महिलाएं भी समान रूप से प्रदर्शन करने वाले पुरुषों की तुलना में अपने प्रदर्शन को कम रेटिंग देती हैं. 'द सन' की एक रिपोर्ट के अनुसार करियर को लेकर पुरुषों की तुलना में 79% महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है.   

2 /6

पावर पोज अपनाएं: जब आप प्रेजेंटेशन दे रही हों या किसी सहकर्मी के साथ काम के बारे में बात कर रहीं हो तो उस समय आत्मविश्वास लाने के लिए पावर पोज का इस्तेमाल करें. क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर फेलिसिटी बेकर के अनुसार पावर पोजिंग में एक मजबूत सीधी मुद्रा में खड़े होना, पैरों को हल्का अलग रखना और हाथ खुले रखना शामिल है. इस पोजिशन में खड़े होने से ब्लड में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, जिससे आत्मविश्वास आता है.   

3 /6

कम प्रश्न पूछें: बिहेवियरल साइकोलॉजी एक्सपर्ट जस्टिन गैस्पारोविक के अनुसार मीटिंग में लगातार सवाल पूछते रहने से बचें. फैसला लेने वालों से सहकर्मी के रूप में बात करें न कि अंतिम प्राधिकारी के रूप में. वहीं आपके लगातार सवाल पूछते रहने से दूसरा व्यक्ति असहज भी हो सकता है. 

4 /6

जरूरत भर का ही बोलें: चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक डॉक्टर जो पर्किन्स के मुताबिक मीटिंग के दौरान तभी बोलें जब आपके पास वास्तव में बोलने के लिए कुछ जरूरी हो. वहीं कुछ बोलने से पहले थोड़ा रुकें ताकी इससे आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिल सके. 

5 /6

सही कपड़े पहनें: हमेशा ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपको कॉन्फिडेंट महसूस हो. डॉक्टर पर्किंस के मुताबिक लाल आत्मविश्वास, ताकत और जुनून से जुड़ा होता है. वहीं ग्रे और ब्लैंक कलर भी आत्मविश्वास झलकाने का काम करता है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.