STUDY: भूलने की बीमारी को कम कर सकती हैं ये 5 चीजें, नहीं सताएगा मेमोरी लॉस का खतरा!

Dementia: 'द सन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने अपनी रिसर्च के जरिए डिमेंशिया के जोखिम को कम करने के लिए कुछ आसान तरीके  बताए हैं. इन्हें अपनाने से आप डिमेंशिया के खतरे से बच सकते हैं. 

 

नई दिल्ली: Dementia: डिमेंशिया की समस्या व्यक्ति के सोचने, समझने और कोई भी फैसला लेने की क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसके चलते ब्रेन में मौजूद नर्व सेल्स डैमेज होने लगती हैं. 'द सन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक अल्जाइमर और डिमेंशिया संघों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने अपनी रिसर्च के जरिए डिमेंशिया के जोखिम को कम करने के लिए कुछ आसान तरीके  बताए हैं. इन्हें अपनाने से आप डिमेंशिया के खतरे से बच सकते हैं. 

 

1 /6

विटामिन 2P का करें सेवन: अमेरिका में 'मास जनरल ब्रिघंम' के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित  विटामिन 2P के टेबलेट का सेवन करते हैं उनके दिमाग की उम्र धीमी हो जाती है और उन्हें मेमोरी लॉस की समस्या भी कम होती है. इससे डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है.   

2 /6

स्ट्रॉबेरी का करें सेवन: रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से भी लोगों में डिंमेशिया के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. खासतौर पर जो लोग अधेड़ उम्र के हैं और मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं. स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिडिन, पेलार्गोनिडिन और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकते हैं.   

3 /6

फिजिकल इंटिमेसी: रिसर्च के मुताबिक पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेसी बढ़ाने से दिमाग में ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है, हालांकि इस रिसर्च को लेकर अभी भी कुछ संशय जारी है. इसमें कितनी सच्चाई है यह नहीं कहा जा सकता है. 

4 /6

कॉफी का सेवन: 'जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक एस्प्रेसो कॉफी डिमेंशिया की बीमारी से जुड़े प्रोटीन को ब्रेन में जमने से रोकती है. यह कॉफी प्रोटीन को ब्रेन में नॉन टॉक्सिक बनाती है, जिससे डिमेंशिया का खतरा कुछ हद तक कम हो सकता है. 

5 /6

डांस करना: डांस करते समय हम स्टेप्स को याद करते हैं, जिससे हमारी मेमोरी शार्प होती है. 'जर्नल ऑफ एजिंग एंड फिजिकल एक्टिविटी' में छपे एक शोध के मुताबिक जिन बुजुर्ग लोगों ने 6 महीने तक डांस किया उनमें डिमेंशिया का खतरा ट्रेडमिल में चलने वालों से कम था. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.