चुटकियों में गायब हो जाएगा आपका सारा स्ट्रेस! छुटकारा पाने के लिए बस कर लें ये काम

Mental Health tips: अनुलोम विलोम तनाव को कम करने का सबसे आसान तरीका है. दिन में 30 मिनट तक रेगुलर अनुलोम विलोम करने से तनाव कम हो सकता है. आइए आपको बताते है, इसके फायदे... 

 

Breathing exercises : हम सभी हर दिन हर मिनट सांस लेते हैं, हम हर 24 घंटे में लगभग 22,000 बार सांसें लेते हैं. लेकिन, हम कभी-भी अपनी सांसों पर  ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन क्या आप जानते है, कि सांस लेने वाले योग हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. आइए हम आपको बताते है, गहरी सांस लेने के फायदे और योग....

1 /10

नेशनल हेल्थ सर्विस की रिपोर्ट के अनुसार, कि रेगुलर अनुलोम विलोम  करने से तनाव कम होता है. साथ ही नींद भी अच्छी आती है. 

2 /10

लंबे समय तक तनाव में रहने से सांस लेने की समस्या देखने को मिलती है, समय पर ध्यान ना देने पर पैनिक अटैक हो जाता है. ब्रीदिंग समस्या से राहत पाने के लिए आप सांस से संबंधित ये योग कर सकते हैं. 

3 /10

गहरी सांस लेने के लिए कुछ खास आसान योग हैं जिसमें सबसे पहले अनुलोम विलोम आता है. साथ ही साथ एक एक्सरसाइज है जो कुछ-कुछ अनुलोम विलोम जैसा ही है, जिसे 'बॉक्स ब्रीदिंग', (box breathing ) के नाम से जाना जाता है.   

4 /10

इसमें आप अपनी पीठ को सीधा कर बैठते है और अपनी आंखें बंद कर नाक से सांस लेते हैं. ऐसा 7 से 10 बार करने से आपको काफी आराम मिलेगा.  

5 /10

अगर आप अनुलोम विलोम पहली बार करते हैं, तो आप यह सोने से ठीक पहले दो मिनट तक कर सकते हैं. जिसके लिए आप एक शांत, आरामदायक जगह खोजें जहां आपको कोई परेशान न करें.

6 /10

अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं और आपको कॉफी पीने की आदत है, तो तुरंत इस आदत को बदले और इसकी जगह अनुलोम विलोम करने के आसान योग को अपनाएं, ऐसा करने से आप अच्छा और फ्रेश महसूस करेंगे. 

7 /10

NHS यानी National Health Service से पता चलता है कि डीप ब्रीदिंग मेलाटोनिन melatonin से जुड़ा हुआ है, और यह एक ऐसा हार्मोन है, जिससे इंसान स्ट्रेस फ्री होता है और अच्छी गहरी नींद आती है.

8 /10

NHS रिपोर्ट से  यह भी पता चलता है कि दिन में 30 मिनट तक रेगुलर नाक से सांस लेने से तनाव कम हो सकता है. साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कम करने, और फेफड़ों की कार्य क्षमता में सुधार करने में मदद करता है. 

9 /10

इतना ही नहीं अगर आप सही पोश्चर में सीधे बैठ कर गहरी सांस लेते है, तो यह आपके गलत पोश्चर के स्टाइल को भी सुधारता है. साथ ही अनुलोम विलोम करने से पाचन तंत्र के साथ-साथ शरीर के सभी अंगों में ज्यादा आक्सीजन की आपूर्ति करता है. जिससे पाचन में सुधार होता है.  

10 /10

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.