घंटो जिम में बहाएंगे पसीना फिर भी ये गलती आपको पतला नहीं होने देगी, लटकती चर्बी कम करने में लग जाएंगे सालों

Weight Loss Tips: कई लोग अपना वजन मेंटेन करने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाते हैं, लेकिन फिर भी वे अपने पेट की चर्बी कम नहीं कर पाते हैं. क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकता है?  

 

  • Sep 03, 2024, 09:58 AM IST

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: जिम में पसीना बहाने और डाइटिंग के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के बाद भी की लोग अपना वजन अच्छे से कम नहीं कर पाते हैं. जानते हैं क्यों? पर्सनल ट्रेनर और लाइफस्टाइल कोच क्लो थॉमस ने 'द सन' के साथ बातचीत में बताया कि किन गलतियों के कारण आप लाख कोशिशों के बावजूद अपना वजन कम करने में पीछे रह जाते हैं. 

 

1 /6

डाइट फूड:  लो फैट फूड्स को लेकर सभी यह विचार रखते हैं कि इनसे वजन कम होता है, हालांकि न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट क्लेयर हिचेन ने ' द सन' को बताया कि लो फैट लेबल किए हुए फूड्स में से जब फैट निकाल दिया जाता है तो इसमें खोए हुए स्वाद की भरपाई करने के लिए शुगर या एडेटिव्स मिलाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां खड़ी करते हैं. 

2 /6

तेजी से भोजन खाना: क्लेयर के मुताबिक आराम से भोजन चबाकर खाने से वजन अच्छे से कंट्रोल होता है. टीवी देखने या चलते-फिरते खाना खाने से यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि हमारा पेट भरा है या नहीं. जल्दबाजी में भोजन करने से आप ज्यादा खा सकते हैं इसलिए शांति से बैठकर और अच्छे से चबाकर ही भोजन करें.   

3 /6

डाइट में फाइबर की कमी: फाइबर सबसे कम कैलोरी वाला पोषक तत्व है. इसमें प्रति ग्राम केवल 3 कैलोरी होती है. वहीं फैट में प्रति ग्राम 9 कैलोरी होती है. फाइबर युक्त फूड्स को पचाने में समय लगता है, जिससे हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती और हम ज्यादा खाना नहीं खाते. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और आंत में गुड बैक्टीरिया भी बढ़ते हैं.   

4 /6

हार्मोंस से जुड़ी समस्या: क्लेयर के मुताबिक एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन, कोर्टिसोल, थायरॉयड हार्मोन और भूख वाले हार्मोन हमारे वजन को काफी प्रभावित करते हैं. ये हार्मोन हमारे शरीर में फैट के प्रोडक्शन, तनाव और भूख का अनुभव करने के तरीके और मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे हम फूड से कैलोरी को एनर्जी में बदलते हैं. इन हार्मोंस को सही से काम करने के लिए हेल्दी डाइट लें ताकी आप वजन भी कम कर सकें.   

5 /6

तनाव: कई लोगों को तनाव के चलते ज्यादा भूख लगती है. इससे आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य से चूक सकते हैं. इसके अलावा कार्टिसोल हार्मोन पेट के निचले हिस्से में फैट जमा होने का कारण बनता है, जिसे स्ट्रेस बैली भी कहा जाता है. ऐसे में खुद को तनाव से दूर रखने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें. वहीं अपना कोई मनपसंद काम करते रहें.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.