सूरज ढलने के बाद न करें इन 5 चीजों का दान, दरवाजे से उल्टे पांव लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

दान करना बहुत अच्छा माना जाता है. दान करने जीवन के दुख दूर होते हैं वहीं जीवन में सफलता आती है. शाम के समय कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए. आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं शाम के समय क्या दान नहीं करना चाहिए. 

 

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का अधिक महत्व होता है. सही वास्तु शास्त्र को फॉलो करने से घर में और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. वहीं वास्तु शास्त्र में अनजाने में कुछ गलतियों की वजह से जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं शाम के समय क्या दान नहीं करना चाहिए. 

 

1 /6

नमक  वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय नमक का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा घऱ में आती है जिस वजह से गृह क्लेश बढ़ जाता है. इतना ही नहीं शाम को नमक दान से तरक्की में बाधा आ जाती है.   

2 /6

लहसुन-प्याज  वास्तु के हिसाब से शाम के समय तामसिक चीजें जैसे लहसुन और प्याज का दान नहीं करना चाहिए. तामसिक चीजों का संबंध केतु ग्रह से होता है. शाम को इन चीजों का दान करने से केतु ग्रह का नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. 

3 /6

हल्दी  हल्दी को बृहस्पति का कारक माना जाता है. शाम के समय हल्दी का दान करने से बृहस्पति का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शाम को हल्दी दान करने से कुंडली में गुरु ग्रह भी कमजोर हो जाता है. इसी वजह से सूर्यास्त के बाद हल्दी का दान नहीं करना चाहिए.   

4 /6

दूध  सूर्यास्त के बाद दूध का दान करना शुभ नहीं माना जाता है. दूध का संबंध चंद्रमा से होता है. शाम को दूध का दान करने से चंद्रमा कमजोर हो जाता है जिससे घर में सुख-शांति नहीं रहती है. दूध को मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु से जोड़ा जाता है. शाम को दूध का दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.   

5 /6

पैसों का दान  शाम के समय पैसों का दान नहीं करना चाहिए. सूर्यास्त के समय मां लक्ष्मी घर आती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप इस समय किसी को पैसे देते हैं तो मां लक्ष्मी उनके घऱ चली जाती है. ऐसे में शाम के समय पैसों का दान नहीं करना चाहिए.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.