Sawan 2024: सावन में चाहते हैं भोले बाबा का आशीर्वाद, तो इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन

Tempels to Visit in Sawan 2024: यदि आप सावने में भोले बाबा का आशीर्वाद चाहते हैं तो इन 5 मंदिरों में जरूर जाएं. यहां पर आपको प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद मिलेगा. ये देश के प्रसिद्ध मंदिर हैं, जहां लोग बड़ी संख्या में जाते हैं.

नई दिल्ली: Tempels to Visit in Sawan 2024: सावन के महीने की शुरुआत हो गई. कांवड़ यात्रा का दौर भी शुरू हो गया. इस दौरान यदि आप भी शिव जी का आशीर्वाद चाहते हैं तो देश के इन 5 प्रमुख मंदिरों में जरूर जाएं. यहां पर भोले बाबा का आशीर्वाद ले सकते हैं.

1 /5

सावन के महीने की शुरुआत हो गई है. इस दौरान अमरनाथ गुफा में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करें. यह भगवान शिव का पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है. यह कश्मीर की बर्फीली पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां पर हर साल लाखों की संख्या में भक्त आते हैं.  

2 /5

उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर काफी प्रसिद्ध है. यह भगवान शिवजी के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. यहां पर हर रोज भस्म आरती होती है. सावन के दौरान यहां की आरती का विशेष महत्व माना जाता है. कहते हैं कि यहां पूजा करने से दुखों का अंत होता है.  

3 /5

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर को भगवान शिव को समर्पित है. यहां पर सावन के महीने में भारी भीड़ उमड़ती है. ऐसा माना जाता है कि यहां पर पूजा करने से पाप से मुक्ति मिल जाती है. इस मंदिर का शिव भक्तों में काफी महत्व है.   

4 /5

झारखंड के देवघर में बैद्यनाथ धाम है, जिसे बैजनाथ भी कहते हैं. यहां पर सावन के महीने में भक्त उमड़ते हैं. कई भक्त  सुल्तानगंज से देवघर तक गंगा जल यात्रा करते हैं. ये एक तरह की कांवड़ यात्रा ही मानी जाती है. बता दें कि यह एक प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग मंदिर है.  

5 /5

असम के गुवाहाटी में स्थित कामाख्या मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है. यहां पर हर वर्ष जून में अम्बुबाची मेला भरता है. यह मंदिर काफी आकर्षक है. भक्त यहां सावन में जरूर आते हैं. इसके आसपास का प्राकृतिक दृश भी काफी मनोरम है.