इन 5 देशों में बिल्कुल नहीं मना सकते वैलेंटाइन डे, पता लगने पर पहुंच सकते हैं जेल

वैलेंटाइन डे वाले दिन कपल्स एक दूसरे के प्रति कई तरह से अपने प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में ये 5 देश ऐसे हैं जहां वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने पर पूरी तरह पाबंदी लगी हुई है? ऐसा करने पर वे कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं.   

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे वाले दिन कपल्स एक दूसरे के प्रति कई तरह से अपने प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में ये 5 देश ऐसे हैं जहां वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने पर पूरी तरह पाबंदी लगी हुई है? ऐसा करने पर वे कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं.   

1 /5

मलेशिया: मलेशिया एक इस्लामिक देश है. यहां पर वैलेंटाइन डे को लेकर फतवा जारी किया गया है. जो भी इस नियम को तोड़ता है उस पर सख्त कार्रवाई की जाती है. 

2 /5

सऊदी अरब: सऊदी अरब में भी वैलेंटाइन डे मनाने पर गिरफ्तारी की जाती है. यहां के लोगों की धारणा है कि इससे युवाओं पर बुरा असर पड़ता है. वैलेंटाइन डे में यहां जाने की गलती न करें. 

3 /5

ईरान: ईरान में साल 2010 से वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगा हुआ है. यहां की सरकार इसे नैतिक पतन वाला त्योहार मानती है. ईरान में वैलेंटाइन डे जुड़े गिफ्ट और सामान बेचने की भी मनाही है. 

4 /5

पाकिस्तान: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान भी वैलेंटाइन डे के खिलाफ है. वहां कि अदालत इसे इस्लामिक शिक्षा के विरुद्ध मानती है. पाकिस्तान में कहीं भी वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता है. 

5 /5

उज्बेकिस्तान:  उज्बेकिस्तान में साल 2012 के बाद वैलेंटाइन डे पर पाबंदी लगा दी गई थी. यहां के लोग 14 फरवरी को बाबर का जन्मदिन मनाते हैं.  उज्बेकिस्तान के लोग बाबर को अपना हीरो मानते हैं.