बच्चे की अच्छी परवरिश के लिए बनाएं बार्बी डॉल जैसे खिलौनो से दूरी, जानें कैसे उनपर डाल सकता है गलत असर

Child Care Tips: खिलौने न सिर्फ बच्चों का मन बहलाते हैं बल्कि ये उनके विकास में भी काफी मदद करते हैं. ऐसे में उन्हें किसी भी तरह के खिलौने पकड़ाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि क्या वे खिलौने वाकई में उनके लिए सुरक्षित हैं या नहीं. 

नई दिल्ली: Child Care Tips: बच्चों को खिलौनो से खेलना बेहद पसंद होता है. पेरेंट्स भी उन्हें कई खिलौने खरीदकर देते हैं.बता दें कि खिलौने न सिर्फ बच्चों का मन बहलाते हैं बल्कि ये उनके विकास में भी काफी अहम जम्मेदारी निभाते हैं. ऐसे में उन्हें बार्बी डॉल जैसे खिलौने पकड़ाने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रख लें. 

 

1 /6

वीडीयो गेम्स: आजकल कम उम्र में ही बच्चों को वीडीयो गेम्स की लत लग जाती है. इसके बिना न तो वे खाना खाते हैं और न ही सोते हैं. इसका सीधा असर उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. ज्यादा वीडीयो गेम्स खेलने वाले बच्चे जरूरत से ज्यादा कॉम्पिटेटिव और हाइपर हो जाते हैं. इनसे अपनी हार स्वीकार नहीं हो पाती है और ये हारने पर चिड़चिड़े हो जाते हैं.   

2 /6

बंदूक: बच्चों को बंदूक, तलवार और गुलेल जैसे हिंसक खिलौने देने से बचना चाहिए. ये खिलौने आपके कोमल और सीधे-सादे बच्चे को हिंसक प्रवृत्ति के बना सकते हैं. इन खिलौनों के साथ खेलने से ये अपने दोस्तों या भाई-बहनों के साथ झूठ-मूठ की लड़ाई लड़ते हैं. ऐसा करके वे सच-मुच झगड़ालू और हिंसक भी बन सकते हैं. ऐसे खिलौने बच्चों को हिंसक बनाने के साथ ही उनमें निगेटिविटी भी लाते हैं. 

3 /6

बार्बी डॉल: स्लिम फिगर, तीखे नैन-नक्श, सुंदर बाल और अच्छे कपड़ों से सजी हुई बार्बी डॉल दुनियाभर के बच्चों के बीच काफी सालों से बेहद पॉपुलर है. बाजार में आपको इस तरह की कई सारी बार्बी डॉल्स मिल जाएंगी. भले ही आपकी बेटी को यह डॉल बेहद होगी, लेकिन ये उनके दिमाग पर बुरा असर भी डाल सकती है. इस तरह की गुड़िया से खेलने पर आपके बच्चे के मन में सुंदरता की यही परिभाषा बन जाएगी, जो आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकती है.   

4 /6

टी सेट: ये सभी जानते हैं कि बच्चों को चाय-कॉफी देना उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसमें मौजूद कैफीन उनके विकास में बाधा डाल सकती है. ऐसे में अगर आप उन्हें टी सेट देते हैं तो झूठ-मूठ की चाय परोसते-परोसते उनके मन में भी इसे पीने की इच्छा या लालच बढ़ेगी. अब भले ही आप उसे ये पीने के लिए न दें, लेकिन इस खिलौने से खेलकर वे किसी न किसी बहाने चाय-कॉफी पीने की कोशिश तो करेंगे ही.  

5 /6

डॉक्टर सेट: कई पेरेंट्स बच्चों के जवान होने से पहले ही उनका करियर डिसाइड करने लगते हैं. इसके लिए वे बच्चों की लाइफस्टाइल उसी तरह की रखने लग जाते हैं. कई पेरेंट्स अपने बच्चों को डॉक्टर बनाने का सपना भी देखते हैं. ऐसे में वे उन्हें खेलने के लिए डॉक्टर सेट दे देते हैं. डॉक्टर सेट से खेलते हुए झूठ-मूठ की बीमारियों को ठीक करने का नाटक करते-करते कब उनमें माता-पिता की ओर से डॉक्टर बनने का प्रेशर आने लगता है उन्हें इस बात का पता ही नहीं लग पाता.     

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.