Chitrakoot: अयोध्या ही नहीं भगवान राम की 'तपोभूमि' भी है खास, चित्रकूट में जरूर करें इन जगहों के दर्शन

Places To Visit In Chitrakoot: अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में आज रामलला विराजमान हुए. बता दें कि अयोध्या के अलावा श्री राम ने अपने वनवास का समय जिन जगहों पर बिताया उनको लेकर भी लोगों में गहरी आस्था है. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे चित्रकूट की.

नई दिल्ली: Places To Visit In Chitrakoot: अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में आज रामलला विराजमान हुए. बता दें कि अयोध्या के अलावा श्री राम ने अपने वनवास का समय जिन जगहों पर बिताया उनको लेकर भी लोगों में गहरी आस्था है. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे चित्रकूट की. माना जाता है कि प्रभु राम ने अपने वनवास का आधे से ज्यादा समय चित्रकूटपर ही बिताया है. आप यहां पर बने इन तीर्थस्थलों पर अपना कुछ समय बिता सकते हैं. 

 

1 /5

चित्रकूट पर स्थित इस जगह पर भगवान राम ने विराट राक्षस का वध कर इस कुंड में उसे मुक्ति दिलाई थी. इसे शबरी प्रपात के नाम से जाना जाता है. बता दें कि यह कुंड बेहद ही सुंदर है. गर्मियों में आप इससे निकलने वाले ठंडे पानी के झरने से स्नान कर सकते हैं. 

2 /5

चित्रकूट में प्रमोद वन भी है. यह वन अपने अर्जुन के पेड़ के लिए खूब जाना जाता है. बता दें कि नदी के किनारे लगे अर्जुन के पेड़ से गिरने वाले पानी में मौजूद फल को बेहद फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि इस पानी को पीने से आपके शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

3 /5

 सती अनसूया का स्थान चित्रकूट में बेहद खास माना जाता है. कहा जाता है कि यहीं से मंदाकिनी नदी की शुरुआत होती है. इस नदी का पानी बेहद साफ और निर्मल होता है. माना जाता है कि गर्मियों में यहां का जल पीने से शरीर की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

4 /5

चित्रकूट के इस स्थान पर झरना गिरता है. गर्मियों में इस झरने के नीचे नहाने से काफी फायदा मिलता है. प्रकृति से घिरा धारकुंडी आश्रम आपको बेहद पसंद आएगा. रामायण के अलावा महाभारत में युधिष्ठर और दक्ष का संवाद भी इधर ही हुआ था.  

5 /5

लक्ष्मण पहाड़ी चित्रकूट में घूमने की कई प्रमुख जगहों में से एक है. यहां पर भदवान राम, लक्ष्मण और भरत का मंदिर भी है. बता दें कि लक्ष्मण पहाड़ी पर जाने के लिए 150 सीढ़ियां बनी हुई हैं. आप चाहें तो इसे रोपवे से भी क्रॉस कर सकते हैं.