500 साल के लंबे इंतजार के बाद विराजे प्रभु राम, देखें रामलला की मनमोहक तस्वीरें

अयोध्या राम मंदिर में आज कई सालों के इंतजार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इसके लिए प्रभु राम को पहले नहला-धुलाकर पूरे विधि-विधान से उनका श्रृंगार किया गया. देशभर में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद खुशी का माहौल है. हर कोई प्रभु की एक झलक देखना चाहता है.

नई दिल्ली: अयोध्या राम मंदिर में आज कई सालों के इंतजार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इसके लिए प्रभु राम को पहले नहला-धुलाकर पूरे विधि-विधान से उनका श्रृंगार किया गया. देशभर में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद खुशी का माहौल है. हर कोई प्रभु की एक झलक देखना चाहता है. चलिए नजर डालते हैं राम मंदिर स्थित प्रभु राम की कुछ तस्वीरों पर. 

1 /5

अयोध्या में बने राम मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ प्रभु श्री राम के बाल स्वरूप रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. प्रभु राम अपने मनमोहन और अलौकिक रूप में विराजमान हो चुके हैं.   

2 /5

प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ होता है मूर्ति में जीवन लाना. इसके लिए मंत्रो का उच्चारण करते हुए देवता का आह्नान किया जाता है, जिसके बाद मूर्ति में देवता विराजमान होते हैं. 

3 /5

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, RSS प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद थीं. 

4 /5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की मूर्ति में कमल के पुष्प अर्पित किए. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.   

5 /5

बता दें कि भगवान राम की मूर्ति को कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. उन्हें के द्वारा बनाई गई रामलला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा की गई है.