PM Kisan Yojana की आवेदन प्रक्रिया में हुए नए बदलाव, जनिए अब कैसे मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana से अब तक देश के 11 करोड़ किसानों का फायदा पहुंचा है. अब केंद्र सरकार ने आवेदन करने के लिए शर्तों में कुछ बदलाव किए गए हैं.  

1 /6

देश के किसानों के हित में मोदी सरकार लगातार काम रही है. साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Yojana की शुरुआत की थी. इस योजना से अभी तक करोड़ों किसानों को फायदा मिल चुका है. इस योजना के तहत देश के सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है.  

2 /6

देश के करोड़ों किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. अलग-अलग राज्यों से किसान इस योजना से जुड़ रहे हैं. मालूम हो कि अब तक इस योजना की सात किस्तें जारी की जा चुकी हैं. इस बीच अब संभावना है कि मार्च महीने के अंत तक इस योजना की आठवीं किस्त जारी हो जाएगी. 

3 /6

अब किसान घर बैठे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस बीच सरकार ने आवेदन की शर्तों में कुछ बदलाव किया है. बता दें कि अभी तक PM Kisan Yojana के तहत संयुक्त परिवार के सदस्यों को भी इस योजना का लाभ मिलता रहा था.   

4 /6

अब जब भी आप आवेदन फॉर्म भरेंगे तो आपको अपनी कृषि भूमि के प्लाट नंबर का उल्लेख करना जरूरी होगा. इस योजना के तहत संयुक्त परिवार के सदस्यों को अब अपने हिस्से की जमीन अपने नाम पर करानी होगी, तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा.  

5 /6

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना वेबसाइट की https://pmkisan.gov.in/ विजिट करना होगा. इसके बाद आप 'Farmers Corner' सेक्शन में जाएं. 'New Farmer Registration' पर क्लिक करें. अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें. इतना करने से आवेदन फॉर्म आपकी स्क्रीन के सामने खुल जाएगा. 

6 /6

आवेदन फॉर्म में आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी. साथ ही बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी भरनी होगी. फिर आप  'Submit' का बटन दबाएं. इन सभी जानकारियों को देने के बाद आप PM Kisan Samman Nidhi की राशि पा सकेंगे.