इस शख्स ने की श्रेया घोषाल के टैलेंट की कदर, 6 साल की उम्र में दी पहली स्टेज परफॉरमेंस

अपनी बेबाक और शानदार आवाज के लिए मशहूर गायिका श्रेया घोषाल आज अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपना 37 वा बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है. आइए इस खास मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

 

1 /6

बॉलीवुड की खूबसूरत गायिका श्रेया घोषाल अपनी आवाज से लाखों फैंस के दिलों में राज करती हैं. बहुत ही कम उम्र में श्रेया घोषाल ने कामयाबी हासिल कर ली थी. उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री की कई सुपरहिट फिल्मों के गानों में अपनी आवाज दी है. श्रेया ने अभी तक लगभग 200 से ज्यादा फिल्मों में अपनी जबरदस्त आवाज दी है. फिल्मफेयर अवॉर्ड विजेता श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के 'ओहियो' राज्य में 26 जून का दिन 'श्रेया घोषाल डे' के नाम से मनाया जाता है.  

2 /6

श्रेया घोषाल का जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल में बेहरामपुर के मुर्शिदाबाद में हुआ था. संगीत की शिक्षा श्रेया घोषाल को अपनी मां से मिली. श्रेया (Shreya Ghoshal) अपना पहला गुरु अपनी मां को ही मानती है. 6 साल की उम्र में श्रेया (Shreya Ghoshal) ने पहली स्टेज परफॉरमेंस दी थी. श्रेया को बचपन से ही गायकी का शौक था. चार साल की उम्र से ही उन्होंने संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दिया था.  

3 /6

टीवी का मशहूर शो 'सारेगामापा' से श्रेया को बड़ा मौका मिला और फिर कभी भी उन्होंने अपनी जिंदगी में पीछे मुड़ कर नहीं देखा. श्रेया ने जब दूसरी बार रियलिटी शो 'सारेगामापा' में हिस्सा लिया, तब उनकी शानदार परफॉर्मेन्स ने सबका ध्यान खींच लिया. उस समय फिल्मकार संजय लीला भंसाली श्रेया की सुरीली आवाज के दीवाने हो गए थे.  

4 /6

श्रेया के बॉलीवुड में डेब्यू का सारा क्रेडिट संजय लीला भंसाली की मां लीला भंसाली को जाता है. दरअसल, लीला भंसाली ने श्रेया घोषाल को रियलिटी शो 'सारेगामापा' में देखा था. उन्होंने अपने बेटे को श्रेया के बारे में बताया. मां के कहने पर भंसाली ने श्रेया को गाने के लिए बुलाया. भंसाली ने श्रेया को साल 2000 में अपनी फिल्म 'देवदास' में गाना गाने का मौका दिया.  इस फिल्म का गाना ‘बैरी पिया’ सुपरहिट हुआ था. आज भी लोगों की जुबा पर यह गाना चढ़ा हुआ रहता है. इसके अलावा उन्होंने इसी फिल्म में 'डोला रे' गाना गया. इस गाने को शायद ही अभी तक कोई भूल पाया होगा. इसके बाद से श्रेया बॉलीवुड में कई सुपरहिट गाने दे चुकी हैं.  

5 /6

श्रेया घोषाल लता मंगेशकर को अपनी प्रेरणा मानती हैं. हिंदी के अलावा श्रेया ने बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मराठी और भोजपुरी में गाने गाए हैं. अपने सुपरहिट गानों के लिए श्रेया घोषाल कई पुरस्कार भी अपने नाम कर चुकी हैं. खास बात यह है कि  श्रेया भारत की पहली ऐसी गायिका हैं जिन्हें महज 26 साल की उम्र में राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.

6 /6

पर्सनल लाइफ को लेकर श्रेया घोषाल काफी सुर्खियों में रही हैं. लंबे समय के अफेयर के बाद श्रेया ने अपने बचपन से दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय से साल 2015 गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी. बता दें, हाल ही में सोशल मीडिया पर जानकारी देकर श्रेया (Shreya Ghoshal) ने बताया कि वो जल्द ही मां बनने वाली हैं.