हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, बच्चों पर इस तरह डालता है असर

Hand Sanitizer Side Effects: कोरोना के बाद से लगभग हर कोई अपने पास हैंड सैनिटाइजर जरूर रखता है. क्या आप जानते हैं कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

नई दिल्ली: Hand Sanitizer Side Effects: कोरोना के बाद से हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ चुका है. इससे हमारे हाथों को कीटाणुओं को मारने में मदद मिलती है, हालांकि कुछ स्टडीज और रिसर्च का मानना है कि हैंड सैनिटाइजर हमें काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

1 /6

'पबमेड सेंट्रल' की एक स्टडी के मुताबिक हैंड सैनिटाइजर में काफी मात्रा में मौजूद अल्कोहल आपके हाथों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं इसमें मौजूद केमिकल्स आपके हाथों में रेडनेस और एक्जिमा की समस्या पैदा भी कर सकते हैं. 

2 /6

'अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी एसोसिएशन' के मुताबिक हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल स्किन से मॉइश्चर सोखता है, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है. इससे कई लोगों को क्रैक्ड स्किन की समस्या भी होने लगती है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें. 

3 /6

'फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन' के मुताबिक कीटाणुओं को मारने के लिए सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसन नाम का केमिकल होता है, जो फर्टिलिटी और हार्मोंस पर बुरा असर डाल सकता है. वहीं इसे लगाने के बाद हाथों को आंखे में लगाने से रेडनेस और दर्द की समस्या हो सकती है. 

4 /6

'JAMA एफथाल्मोलॉजी' में पब्लिश 'फ्रेंच PCC रिसर्च ग्रुप' की एक स्टडी के मुताबिक एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर बच्चों में ऑक्युलर इंजरी होने का खतरा बढ़ाते हैं. इससे अबतक कई सारे बच्चों की आंखे भी जा चुकी हैं. साल 2020 में इसका इस्तेमाल ज्यादा बढ़ा था.   

5 /6

हैंड सैनिटाइजर में मेथनॉल नाम का केमिकल पाया जाता है. यह आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाने के साथ ही स्किन पर भी बुरा असर डालता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल उलटी और मितली की समस्या भी खड़ी कर सकता है.   

6 /6

 इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.