आप भी लेते हैं 6 घंटे से कम की नींद? इन गंभीर बीमारियों को दे सकते हैं न्यौता

Sleep Deprivation: नींद की कमी से हमारे भूख बढ़ाने वाले हार्मोन प्रभावित होते हैं. इससे आपको जरूरत से ज्यादा भूख लग सकती है, जिसके चलते आप ज्यादा खाना खा सकते हैं. नियमित ऐसा करने से वजन तेजी से बढ़ता है. 

 

नई दिल्ली: Sleep Deprivation: फिट रहने के लिए अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है. बेहतर नींद न लेने से इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. हेल्दी रहने के लिए नियमित 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. बता दें कि नींद की कमी से आपको ये कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. 

1 /6

डायबिटीज: शरीर में नींद की कमी होने पर ब्लड शुगर प्रभावित होता है. इससे इंसुलिन के प्रोडक्शन पर असर पड़ता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है, जो लोग नियमित 6 घंटे से कम सोते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है.   

2 /6

हृदय रोग: अनियमित नींद हृदय रोग का खतरा भी बढ़ाती है. जो लोग ठीक से नहीं सोते या कम नींद लेते हैं उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. जो लोग ठीक से नींद नहीं लेते हैं उनमें हृदय रोग का खतरा ज्यादा रहता है. 

3 /6

मोटापा बढ़ना: नींद की कमी से हमारे भूख बढ़ाने वाले हार्मोन प्रभावित होते हैं. इससे आपको जरूरत से ज्यादा भूख लग सकती है, जिसके चलते आप ज्यादा खाना खा सकते हैं. नियमित ऐसा करने से वजन तेजी से बढ़ता है. नींद की कमी मोटापे का एक बड़ा कारण बन सकता है. 

4 /6

कमजोर इम्युनिटी:  नींद की कमी हमारी इम्युनिटी को भी कमजोर बनाने का काम करती है. जो लोग सही समय पर और पूरी नींद नहीं लेते हैं उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में वे जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. इससे आपको छोटी-छोटी बीमारियां भी जल्दी पकड़ सकती है. 

5 /6

कमजोर याद्दाश्त:  सही से नींद न लेने पर इसका असर हमारे दिमाग पर भी काफी पड़ता है. इससे हमारी सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होती है और याद्दाश्त कमजोर होती है. लंबे समय तक नींद की कमी आपमें दिमागी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है.

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.