अपने भइया को रक्षाबंधन पर ऐसे बांधें राखी, दिन दुगनी रात चौगुनी होगी तरक्की

Raksha bandhan 2024: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन को बहुत पवित्र और पावन त्योहार माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूरी विधि विधान के साथ राखी बांधने से भाई की दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि राखी बांधते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. 

Raksha bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. शास्त्रों की मानें, तो इस दौरान बहनें अगर कुछ खास बातों का ख्याल रखकर अपने भाई को राखी बांधे तो उनके जीवन में खुशियों की शुरुआत हो सकती है. आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में. 

1 /5

बता दें कि इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहने वाला है. हिंदू धर्म में भद्रा काल को बहुत अशुभ माना जाता है. इस दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य को करने की मनाही होती है. रक्षाबंधन पर भद्रा का साया सुबह से लेकर दोपहर तक रहेगा.

2 /5

इसी वजह से इस साल दोपहर के बाद राखी बांधी जाएगी. पंचांग के अनुसार इस बार राखी बांधने का कुल 7:37 घंटे का शुभ मुहूर्त है. दोपहर डेढ़ बजे के आप कभी भी राखी बांध सकती हैं. 

3 /5

शास्त्रों की मानें, तो इस बार रक्षाबंधन पर कई शुभ योग बन रहे हैं. ऐसे में इस दौरान राखी बांधना बहुत शुभ होगा. अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले भगवान को राखी जरूर बांधें. इसके बाद सीता राम लिखकर सेवई का भोग लगाएं.   

4 /5

रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय, येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि रक्षे माचल माचलः' मंत्र का जाप करते हुए राखी की रोली, अक्षत, फूल, धूप, दीप और प्रसाद से पूजा करें. 

5 /5

इसके बाद मंत्र का उच्चारण करते हुए चावल, पीला सरसों, दूब, पीला सिक्का को रेशमी या सूती वस्त्र में बांधकर कलाई में बांधने तक वस्त्र या मौली को जोड़कर रखें और राखी बांधे. मान्यता है कि इस तरह के राखी बांधना आपके लिए भाई के भविष्य के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है.