दूध-दही ही नहीं इन सब्जियों में पाया जाता है कैल्शियम, खोखली हड्डियों आएगी लोहे जैसी ताकत!

कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है. मजबूत हड्डियों के लिए डाइट में कैल्शियम का सेवन करना बेहद जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अक्सर लोग दूध और डेयरी प्रोडक्ट खाने की सलाह देते हैं.

कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है. मजबूत हड्डियों के लिए डाइट में कैल्शियम का सेवन करना बेहद जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अक्सर लोग दूध और डेयरी प्रोडक्ट खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हरी सब्जियों में भी कैल्शियम पाया जाता है. आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनमें भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. 

 

1 /6

कैल्शियम के लिए आप अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करें. पालक में कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. पालक को उबाल कर सूप बनाकर उसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. 

2 /6

ब्रोकली में कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. लेकिन बहुत लोगों को ब्रोकली खाने का सही तरीका नहीं पता होता है. ब्रोकली को कभी भी सब्जी बनाकर नहीं खाना चाहिए, ब्रोकली को हमेशा सलाद के रूप में खाना चाहिए. ब्रोकली को उबालकर खाना चाहिए.   

3 /6

शलजम की सब्जी में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर वेगन हैं तो अपनी डाइट में इस सब्जी को खाना शुरू कर दें. एक 1 कप शलजम में लगभग 200 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है. 

4 /6

सोयाबीन में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. शरीर में कैल्शियम मात्रा बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. 

5 /6

सरसों के साग में आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. रोजाना डाइट में सरसों के साग को शामिल करें.  सरसों का साग को आप दाल के साथ भी खा सकते हैं. 

6 /6

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.