जितनी जल्दी हो सके खाना बंद कर दें ये 5 चीजें, बीमारियों की हैं असली जड़

Unhealthy Foods: विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) के मुताबिक खाने की कुछ चीजें हमें अपनी डाइट में बिल्कुल भी शामिल नहीं करनी चाहिए. ये चीजें कई बीमारियों का जड़ बन सकती हैं, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं.  

 

नई दिल्ली: Unhealthy Foods: अनहेल्दी डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल हमारे जीवन को काफी प्रभावित करती है. गलत खान-पान डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और हृदय रोग जैसी कई गंभीर बीमारियों को न्यौता देता है. विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) के मुताबिक अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं तो खाने की इन चीजों को अपनी प्लेट से हटा लें. 

 

1 /5

चीनी: चीनी का ज्यादा सेवन डायबिटीज और मोटापे के खतरे को बढ़ाता है. वहीं इससे लिवर, पैंक्रियाज और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. वैसे तो चीनी का सेवन शरीर में एनर्जी के लिए किया जाता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे लेने से आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं. खासतौर पर जूस, टॉफी, कैंडी और पेस्ट्री जैसे एडेड शुगर का सेवन बंद करें.  

2 /5

फ्राइड फूड्स: पकौड़े हो या फ्रेंच फ्राइज तेल में तली हुई चीजें खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं, हालांकि इनमें काफी मात्रा में अनहेल्दी फैट्स, कैलोरी और नमक होता है, जो हृदय रोग और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. इन्हें भी अपनी डाइट से दूर हटा लें.   

3 /5

नमक: वैसे तो बिना नमक का खाना बिल्कुल नहीं खाया नहीं जाता है, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा सोडियम हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों को न्यौता देता है. ऐसे में पैक्ड फूड, केक-पेस्ट्री और सूप जैसे ज्यादा सोडियम युक्त चीजों के सेवन को सीमित या बंद कर दें. 

4 /5

बेकन: बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. यह कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है. बता दें कि डाइजेशन के वक्त नाइट्रेट नाइट्राइट में बदल जाता है, जिससे नाइट्रोसामाइन का प्रोडक्शन होता है. यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.   

5 /5

चीज: चीज एक फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट है. इसमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट भी काफी मात्रा में होता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. चीज का ज्यादा सेवन दिल से जुड़ी बीमारियां और मोटापे के खतरे को बढ़ाती हैं. ऐसे में इसके बदले आप लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल कर सकती हैं.