कहीं आप तो नहीं खा रहे हैं चर्बी मिला हुआ घी, Non-Veg वाले Ghee की मिलावट का ऐसे करें जांच

Tirupati Laddu Adulterated Ghee Controversy पिछले कुछ दिनों से तिरुपति बालाजी मंदिर के घी के लड्डू कॉन्ट्रोवर्सी में है. कहा जा रहा है कि मंदिर में मिलावटी घी से लड्डू बनाए जा रहे हैं. मंदिर ही नहीं मार्केट में बिकने वाले अधिकतर घी नकली होते हैं. आइए जानते हैं घर पर नॉन वेजिटेरियन घी की पहचान कैसे करें. 

भारत में प्राचीन समय से गाय और भैंस के दूध से घी बनाकर उसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है. देसी घी न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. घी को आसानी घर पर बनाया जा सकता है. घी बनाने के लिए दूध दही का इस्तेमाल होता है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से तिरुपति बालाजी कॉन्ट्रोवर्सी में बना हुआ है. कहा जा रहा है कि मंदिर में बनने वाले लड्डू में जिस घी का यूज किया गया था उस घी में एनिमल फैट पाया गया है. 

1 /7

नकली घी: तिरुपति मंदिर के स्पोक्समैन ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि मंदिर में हर साल लगभग 5000 टन घी की जरूरत होती है. इतनी बड़ी मात्रा में घी जुटाना मुश्किल होता है. वहीं जांच में पता चला कि लंबे समय से प्रसाद के लिए कंपनी नकली घी बेच रही थी. मंदिर ही नहीं मार्केट में बिकने वाले अधिकतर घी नकली होते हैं. आइए जानते हैं घर पर नॉन वेजिटेरियन घी की पहचान कैसे करें. 

2 /7

लेबल: घी की पहचान के लिए सबसे पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें. सभी ब्रैंड्स अपने लेबल पर सारे इंग्रीडिएंट्स के बारे में लिखते हैं. लेबल देख आपको एनिमल ओरिजिन का पता चल सकता है. (जिलेटिन) अगर घी के लेबल पर जिलेटिन का जिक्र है तो आपको इस घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि जिलेटिन नॉनवेज यानी मांसाहारी इंग्रीड़िएंट की तरफ इशारा करता है. 

3 /7

क्या होता है जिलेटिन इंग्रीडिएंट: जिलेटिन इंग्रीडिएंट में एनिमल बोन्स का इस्तेमाल होता है. यह एडिटिव एनिमल से प्राप्त किया जाता है. इसलिए घी लेते समय लेबल को जरूर देखना चाहिए. 

4 /7

घी को गर्म करके: गाय और भैंस से बना शुद्ध देसी घी शाकाहारी होता है, क्योंकि इसमें केवल डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल होता है. घी को आप घर पर पिघलाकर इसकी जांच कर कते हैं. एक चम्मच घी को पैन में गर्म करें. अगर घी पिछलते ही साफ नजर आता है तो यह घी शुद्ध है. वहीं अगर यह घी लेयर्स में सेपरेट होता है जो इसका अर्थ है कि इसमें कोई न कोई रेसिड्यू है, जो कि नकली घी का इशारा करता है.   

5 /7

स्टार्च टेस्ट: आप घर पर स्टार्च की मदद से भी असली और नकली घी की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच घी को एक कटोरो में डालें. अब इस घी में आयोडीन की 3 से 4 बूंदे डालें. अच्छी तरह से घी में मिलाएं. घर घी का रंग बदल कर बैंगनी हो जाता है तो आपका घी नकली है.   

6 /7

चीनी से करें टेस्ट: आप चीनी की मदद से भी घी की पहचान सकते हैं. घी को पिघलाकर एक ट्रांसपेरेंट बर्तन में डालें. इसके बाद इसमें एक चुटकी चीनी मिलाएं. ट्रांसपेरेंट जार या बोतल को बंद करके जोर से हिलाएं. 5 से 10 मिनट बाद बोतल के निचले हिस्से पर लाल रंग दिखाई दे तो आपका घी नकली है.   

7 /7

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.