भारत का बेहद खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, मानसून में तो इतना सुंदर लगता है कि तबीयत खुश हो जाएगी

Must Visit Places Of Meghalaya: अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आपको मेघालय की खूबसूरती जरूर देखनी चाहिए. बेहद सुंदर मेघालय बरसात में और खिल जाता है. काली घटाएं, मदमस्त हवाएं और बौछारें इसके नजारों में चार चांद लगा देती हैं. अगर आप मेघालय जा रहे हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए.

Meghalaya Top Tourist Places: मेघालय का नाम सुनते ही बादल, बारिश, झरने, झीलें, पहाड़ आंखों के सामने से गुजरने लगते हैं. भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक मेघालय पर्यटकों के लिए जादुई सफर जैसा है. यहां पलक झपकते ही बादल छा जाते हैं तो अगले पल छंट जाते हैं. अगर आप मानसून में मेघालय घूमना चाहते हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएंः

1 /6

पहले चेरापूंजी दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह के रूप में जाना जाता था लेकिन अब मेघालय का ही मासिनराम 100 मिमी ज्यादा वर्षा के चलते अब सर्वाधिक बारिश वाली जगह के रूप में प्रसिद्ध है. चेरापूंजी में खूबसूरत सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल है. इसके अलावा यहां मावसमाई केव और नोहकलिकाई झरना भी प्रसिद्ध है.

2 /6

मासिनराम मेघालय का बेहद खूबसूरत स्थान है. यहां की हरी-भरी घाटियां और पहाड़ियां, झरने-गुफाएं आपका दिल खुश करने के लिए काफी हैं. मानसून में ये बेहद सुंदर लगती हैं. ये चेरापूंजी के पास ही है. यहां की माउजिम्बुइन गुफा शिवलिंग के आकार की है और लोकप्रिय तीर्थ स्थल है. 

3 /6

शिलांग मेघालय की राजधानी है. ये मानसून में और खूबसूरत हो जाता है. पर्यटक यहां एलीफेंट फॉल, शिलांग पीक, वार्ड लेक का नजारा देख सकते हैं. एलीफेंट फॉल तो बरसात में बिल्कुल शाही अंदाज में बहता है जिसे देखते रहने का मन करता है.

4 /6

मावल्यान्नांग गांव को एशिया के सबसे साफ गांव के रूप में भी जाना जाता है. यह साफ और सुंदर गांव बारिश के मौसम में और शानदार लगने लगता है. यहां का लिविंग रूट ब्रिज बायोइंजीनियरिंग का उत्कृष्ट नमूना है. मानसून में उफनती नदियां और हरा-भरा वातावरण इनको और भी मनमोहक बना देता है.

5 /6

जोवाई पश्चिमी जैंतिया हिल्स जिले का मुख्यालय है. यह अपनी सुंदरता और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. यहां मेघालय के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक क्रांग सुरी झरना है. झरना के नीचे एक साफ पानी की पुल बनता है जिसके आसपास सुंदर ग्रीनरी रहती है. इसके अलावा जोवाई में आप थाडलस्किन झील और नार्टियांग मोनोलिथ भी देख सकते हैं.

6 /6

भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित डॉकी अपनी साफ पानी की उमंगोट नदी के लिए मशहूर है. मानसून के दौरान मेघालय घूमने आ रहे हैं तो यहां जरूर आएं क्योंकि इस सीजन में यह मेघालय की सबसे अच्छी जगहों में से एक है. इसके पास स्थित श्नोंगपडेंग गांव में आपको एडवेंचर एक्टिविटी की सुविधा मिलती है.