उदयपुर शहर की खूबसूरती देख हर बार बनाएंगे राजस्थान ट्रिप का प्लान, बस लिस्ट में शामिल करें ये जगह

राजस्थान में हर साल हजारों-लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं. यहां का राजस्थानी संस्कृति पर्यटकों को खींच कर ले आती है. यहां घूमने वाली ऐसी 5 जगहों के बारे में जानेंगे, जो आपके सफर को यादगार बना देंगीं.

 

  • Sep 02, 2024, 15:39 PM IST

Travel in udaipur: राजस्थान में स्थित उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है. यहां की सुंदरता और संस्कृति इतना मनोरम है कि देखने वालों की निगाहें टिकी रहती हैं. चलिए जानते हैं यहां घुमने के ट्रिप प्लान कैसे करें.

 

 

1 /5

जग मंदिर पैलेस पिझोला झील के दक्षिण में स्थित है, जो ' द लेक गार्डन पैलेस ' के नाम से मशहूर है. यह संगमरमर और पीले पत्थर से बनी तीन मंजिला ऊंची इमारत है.पैलेस में गुलाब, चमेली और कई तरह के हरे-भरे पौधों से भरा बागीचा है और इसके साथ ही इसमें राजस्थानी भोजन परोसने के लिए दरीखाना होटल भी है.  

2 /5

पिछोला झील राजस्थान और उदयपुर के बीच शहर में बना बेहद खूबसूरत कृत्रिम झील है. यहां पर्यटकों को ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, एतिहासिक इमारत और नहाने के घाट देखने को मिलते हैं. शाम में  सूरज की हल्की किरण में यहां का दृश्य एकदम सुनहरा हो जाता है, जो बोटिंग करने वालों को और ज्यादा रोमांचक बना देता है.

3 /5

उदयसागर झील महराणा उदय सिंह  द्वारा बनवाई गई 5 प्रसिद्ध झीलों में से एक है. इसके बारे में कहा जाता है कि पानी की पूर्ति के लिए बेराच नदी पर बांध के लिए बनाया गया था.  

4 /5

बागोर की हवेली उदयपुर के घाट मार्ग पर स्थित है. इसे अमर चंद बडवा ने अठ्ठारहवीं शताब्दी बनवाई थी. इस हवेली में सौ से अधिक कमरे हैं. कई बार पुनर्निमित होने के कारण इसे संग्रहालय बना दिया गया.   

5 /5

सिटी पैलेस सिलावट वाडी में स्थित यह महल आकर्षण का केंद्र माना जाता है. महल में आपको शीश महल, बड़ी विलास, मोर चौक , शाही आंगनों, झरोखों और सुंदर कमरे देखने को मिलेंगे. यह सेल्फी प्वाइंट के लिए बेस्ट प्लेस है.