गाड़ी में बैठते ही मचलने लगता है जी? लंबे सफर में नहीं होगा उल्टी का डर, बस अपनाएं ये 5 टिप्स

Motion Sickness Home Remedies: कई लोगों को सफर के दौरान मोशन सिकनेस की समस्या होती है. अगर आपको भी इसके चलते ट्रैवल करने में परेशानी आती है तो आप इन उपायों के जरिए इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

 

नई दिल्ली: Motion Sickness Home Remedies: कई लोगों को घूमना तो बेहद पसंद होता है, लेकिन गाड़ी में बैठते ही उनका जी मचलाने लगता है और उन्हें उल्टी आने लगती है. इस समस्या को मोशन सिकनेस कहा जाता है. कई बार इसके चलते अन्य यात्रियों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है तो इन टिप्स को आजमा सकते हैं. 

 

1 /5

लाइट फूड ही खाएं: सफर से पहले हैवी और तला-भुना खाना खाने से मोशन सिकनेस की समस्या बढ़ती है. इसलिए सफर करने से पहले पूरी, छोले-भटूरे और समोसे जैसी तेल वाली चीजों का सेवन करने से बचें. इसके अलावा बिना कुछ खाए भी सफर न करें. भूखे पेट यात्रा करने से ये समस्या और बढ़ती है.   

2 /5

पीछे की सीट पर न बैठें: जिन लोगों को ट्रेवल करते समय उल्टी या मितली की समस्या होती है उन्हें गाड़ी के पीछे नहीं बैठना चाहिए. ज्यादा घुमाव होने पर आपको झटके लग सकते हैं, जिससे उल्टी आ सकती है. उल्टी आने की स्थिति में हमेशा खिड़की के पास ही बैठें. 

3 /5

काला नमक :  `अगर आपको सफर के दौरान उल्टी या मितली की समस्या होती है तो अपने साथ काला नमक जरूर रखें. इस नमक में पानी और नींबू मिलाकर पीने से आपको उल्टी और मोशन सिकनेस की समस्या से राहत मिल सकती : है. इससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा.   

4 /5

अदरक: मोशन सिकनेस की समस्या में अदरक भी आपकी काफी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री गुण यात्रा के दौरान उल्टी और मतली की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ट्रैवल के दौरान आप अदरक को छीलकर अपने मुंह में  रख सकते हैं.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.